Rajasthan Police 2500 Home Guard Recruitment 2019 होमगार्ड भर्ती Apply Online
Welcome To Study Govt. Exam

शिक्षा जगत के सभी समाचार एजुकेशन पीडीएफ मे प्राप्त करे

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

Rajasthan Police 2500 Home Guard Recruitment 2019 होमगार्ड भर्ती Apply Online

RAJASTHAN HOME GUARD BHARTI 2019 RAJ SECURITY GUARD 2500 VACANCY RECRUITMENT NOTIFICATION ONLINE FORM DATE LATEST NEWS



#जयपुर : बेरोजगारों के लिए खुशखबरी 

2500 होमगार्ड की भर्ती को हरी झंडी मिली। वित्त विभाग ने दी होमगार्ड भर्ती की सहमति। 2385 शहरी-ग्रामीण,115 बॉर्डर होमागार्ड की भर्ती।
विभाग में उपलब्ध प्रावधान से होगा बजट खर्च। अब महकमे की ओर से जल्द शुरू होगी भर्ती। 



राजस्थान में सरकारी नौकरी के अवसर मिल रहे हैं। यहां होमगार्ड के ढाई हजार पदों पर बंपर भर्तियां होने जा रही हैं। इसके लिए राजस्थान सरकार की तरफ से मंजूरी भी दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 






राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, इस फैसले से युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही साथ इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए होमगार्ड के खाली पदों को भी पूरी तरह से भरा जा सकेगा। 





हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें





वहीं राज्य सरकार को यह भी उम्मीद है कि इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने से राज्य पुलिस और प्रशासन को यातायात प्रबंधन, कानून व्यवस्था, निर्वाचन, रात्रि गश्त समेत अन्य कार्यों के लिए बल मिल सकेगा। ऐसी सभी जरूरतों में सहयोग के लिए राज्य सरकार के पास पर्याप्त संख्या में होमगार्ड मौजूद होंगे।





अभी सरकार ने 2500 पदो पर इसकी मंजूरी दी है
यह भर्ती प्रक्रिया कब से शुरू होगी, इसका शेड्यूल क्या होगा, इस बारे में फिलहाल किसी तरह की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि ये भर्ती प्रक्रिया अगले महीने से शुरू की जा सकती है। जल्द ही रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया के संबंध में अधिसूचना जारी की जाएगी। पिछली भर्तियों पर गौर करें तो होम गार्ड के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से विभाग के कार्यालय से ही उपलब्ध कराए गए थे।

Rajasthan Home Guard Bharti 2019

Rajasthan Home Guards Department will conduct the Raj 2500 Homg Guard (Security Guard) Recruitment 2019. Know here the Rajasthan Home Guard Vacancy 2019 District Wise and Its Salary Pay Scale details. We sharing Latest Update News of Rajasthan Grah Rakshak Notification 2019 and Rajasthan Home Guard Online Form Starting Start & Last Date. Those Interested in Rajasthan Police Home Guard Jobs 2019 may check the Eligibility, Educational Qualification and Age Limit of Raj Home Guard 2500 Posts. The Information regarding Raj Police Home Guard Selection Process 2019 Exam Pattern, Physical Test / Exam Date and Rajasthan Home Guard Syllabus Pdf 2019 communicating on this page.

होम गार्ड भर्ती की पूरी जानकारी – आवेदन, योग्यता , चयन प्रक्रिया

होम गार्ड या गृह रक्षक, भारतियों की सुरक्षा के लिए एक बल है जो की प्रत्येक प्रदेश में सक्रिय है। होमगार्ड आपको शहरों में ट्रैफिक को नियंत्रित करते दिख सकते हैं। ये ना ही पुलिस है और ना ही सेना है तो आखिर ये हैं कौन तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

होम गार्ड क्या है ?

इंडियन होम गार्ड एक भारतीय अर्धसैनिक बलों का दल है। यह एक स्वैच्छिक बल है, जिसे भारतीय पुलिस के समक्ष सहायक के रूप में सौंपा गया है। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ भारत-चीन युद्ध के बाद 1962 में होमगार्ड संगठन को भारत में पुनर्गठित किया गया था, हालांकि यह कुछ स्थानों पर अलग-अलग इकाइयों में मौजूद था। होम गार्ड, नागरिकों के विभिन्न वर्गों से भर्ती किये जाते हैं जैसे कि पेशेवर, कॉलेज के छात्र, कृषि और औद्योगिक श्रमिक आदि। जो समुदाय के सुधार के लिए अपना खाली समय देते हैं। भारत के सभी नागरिक, 18-50 के आयु वर्ग में, पात्र हैं। होम गार्ड्स में सदस्यता का सामान्य कार्यकाल 3 से 5 साल है।
गृह रक्षक मूल रूप से 1946 में तत्कालीन बॉम्बे प्रांत में भर्ती किये गए थे। सेना, नौसेना, वायुसेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अलावा, भारत में जुड़वां स्वैच्छिक संगठन – सिविल रक्षा और गृहगार्डों को किसी भी अयोग्य स्थिति में नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया था। इसलिए, हर साल 6 दिसंबर को पूरे देश में इस संगठन के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।


देश में होम गार्ड की कुल संख्या 573,793 है, जो की वर्तमान में 486,401 होमगार्ड 25 राज्यों और बाकी के केंद्र शासित प्रदेशों हैं। यह केरल में मौजूद नहीं है क्योंकि केरल में इनके कर्तव्यों को अन्य संगठनों द्वारा किया जाता है।



होम गार्ड के लिए पात्रता

शैक्षणिक पत्रता
  • होम गार्ड या गृह रक्षक के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना ज़रूरी है तथा उम्मीदवार का 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
आयु सीमा
  • पुरुष उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 20 से 47 वर्ष तथा
  • महिला उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 20 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।




Post a Comment

0 Comments