Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020:RPSC Computer Shikshak bharti 2020 apply online syllabus
Welcome To Study Govt. Exam

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020:RPSC Computer Shikshak bharti 2020 apply online syllabus

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020:RPSC Computer Shikshak bharti 2020 apply online syllabus


कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी योग्यता व अन्य जानकारी नीचे दी गई है आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं

Rajasthan में Computer Teacher Vacancy 2020 के ऑनलाइन आवेदन कब से स्टार्ट होंगे. राजस्थान में Rajasthan Computer Shikshak bharti 2020 का नोटिफिकेशन कब जारी होगा. राजस्थान में कितने पदों के लिए Computer Shikshak bharti का आयोजन किया जाएगा. कंप्यूटर शिक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए. Rajasthan Computer Shikshak bharti 2020 का सिलेबस क्या रहेगा. कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं. Computer Teacher Vacancy के लिए उम्र सीमा कितनी रहेगी. कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में सिलेक्शन के लिए परीक्षा पैटर्न क्या रहेगा


नई शिक्षा नीति में कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य की गई है जिसको लेकर राजस्थान सरकार में भी तैयारियां तेज कर दी है राजस्थान सरकार में 15000 से अधिक पद खाली पड़े पदों के लिए जल्दी भर्ती निकाली जाएगी








कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती: पात्रता का दायरा सीमित

जयपुर। Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020 की प्रस्तावित गाइडलाइन में बीएससी कम्प्यूटर, बीटेक व बीसीए डिग्रीधारियों को ही शामिल करने का जिक्र है। अन्य डिग्री व डिप्लोमाधारी इसमें शामिल नहीं हैं। इनकी संख्या एक लाख से अधिक है। पिछले दिनों Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020 के 14601 पदों के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था। इसमें बीएससी कम्प्यूटर, बीसीए और बीटेक की योग्यता शामिल है। जबकि कई अभ्यर्थियों के पास एमएससी कम्प्यूटर साइंस, पीजीडीसीए, एमसीए, ओ लेवल और ए लेवल की डिग्री या डिप्लोमा है। ये भी कम्प्यूटर शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन पात्रता में शामिल न होने की वजह से ये आवेदन नहीं कर पाएंगे।


फिलहाल इस पर अभी तक संशय बरकरार है अगर एमएससी कंप्यूटर साइंस पीजीडीसीए ओ लेवल डिप्लोमा धारी को शामिल नहीं किया जाता है तो जाहिर सी बात है अभ्यार्थी कोर्ट में जाएंगे



Rajasthan budget 2020|| 53000 पदों पर होंगी भर्तियां|| कम्प्यूटर टीचर का बनेगा नया कैडर...होंगी भर्तिया|| computer teacher bhrti 2020

बजट 2020 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की घोषणा के अनुरूप राजस्थान की समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अब कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती के नए कैडर के लिए योग्यता का प्रस्ताव बीकानेर निदेशालय ने शिक्षा विभाग को भेज दिया है जिसके तहत कंप्यूटर टीचर के 3rd, 2nd एवं व्याख्याता की भर्ती होंगी जिसके लिए तीनो कैडर की योग्यता का निर्धारण कर प्रस्ताव को शिक्षा विभाग को भेज दिया है।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षकों का कैडर प्रसात्वित है जिसके तहत कंप्यूटर शिक्षकों की भर्तिया होंगीं।



शिक्षा विभाग के अंतर्गत की गई 41000 पदों में से सम्भावना है कि 10 हजार पदों पर Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020 की जा सकती है। वही उपखंड स्तर पर 294 एलडीसी एवं IA के नवीन पदों का सृजन किया जाएगा। लंबे समय से इस भर्ती की मांग रही है अब इस भर्ती के फॉर्म अगले महीने ही शुरू हो सकते हैं



प्रदेश में वर्तमान में 14,000 से अधिक स्कूलों में कंप्यूटर लेब है लेकिन कंप्यूटर शिक्षक के नहीं होने से या तो बंद पड़ी है या फिर स्कूल में कंप्यूटर को जानने वाला कोई शिक्षक बच्चों को इसके बारे में केवल सामान्य ज्ञान देने तक सीमित रहता है सरकार ने बजट में स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक केडर बनाने का ऐलान किया है इससे अब इन स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक लगने का रास्ता साफ हो गया है केडर बनने के बाद अब कंप्यूटर शिक्षक की भर्ती हो सकेगी यह भर्ती करीबन 14665 पदों के करीब होगी




Official notification को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020 का Notification कब आयेगा

राजस्थान के 14665 स्कूलों में कंप्यूटर लैब पर Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020 के पद स्वीकृत नहीं है. जबकि नौवीं और दसवीं कक्षा में कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य है. कला शिक्षा की तरह इसमें भी फर्जी तरीके से अंक देकर खानापूर्ति की जा रही है. पहले सरकार ने संविदा पर कंप्यूटर शिक्षक लगा रखे थे. लेकिन सरकार ने इन शिक्षकों को पिछले साल हटा दिया था. अब शिक्षक वापस लगने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. कंप्यूटर योग्यता धारी सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों के पद सृजित करने की मांग कर रहे हैं. 14,000 से अधिक कंप्यूटर शिक्षक बेरोजगार हैं और Computer Teacher Vacancy 2020 का इंतजार कर रहे हैं.

भाजपा सरकार ने केंद्र के सहयोग से कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया था. लेकिन 5 साल में भी भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हुई. अब कांग्रेस सरकार ने फाइल वित्त विभाग के पास भेजी है. Computer Shikshak bharti 2020 का प्रस्ताव वित्त विभाग को भिजवा दिया है और मंजूरी मिलने का इंतजार है. वित्त विभाग से मंजूरी मिलते ही कंप्यूटर शिक्षकों के पदों पर भर्ती की जाएगी.


Rajasthan Computer Shikshak bharti 2020 Educational Qualification

यदि आपके पास मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर में कोई भी डिग्री है. तो आप कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 



Rajasthan computer teacher vacancy 2020 qualification

in this section, we are publishing basic or minimum qualification for  Computer Teacher posts. Candidate should be fulfilling basic qualification to apply online & take participate in the further process.
Educational Qualification –Candidate, who passed Graduation standard from a recognized board or university, can apply for this post
Selection procedure – {Exam + Interview}
If you will fill the correct online application form and pay application fee then you will be called for the written examination. Successful candidates of the written exam will be called for interview and document verification.
Age Limit-
Note-Age Relaxation according to government rules

Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020 RPSC Apply Online Form Application Fee –

Rajasthan Computer Teacher Bharti 2020

 Pay Scale –
Please read the official notification for a pay scale of Computer Teacher post in Rosc
Important dates –
  • Application form start date-
  • Last date of application form –

Rajasthan Computer Teacher Vacancy Syllabus & Exam Pattern

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में सिलेबस और एग्जाम पैटर्न क्या रहेगा. इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं है. क्योंकि राजस्थान में काफी वर्षों से कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का आयोजन नहीं हुआ है. इसलिए जब तक सिलेबस या एग्जाम पैटर्न को लेकर कोई न्यूज़ नहीं आती है. तब तक आप राजस्थान जीके और कंप्यूटर की तैयारी करें कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में ग्रेजुएशन लेवल तक के प्रश्न पूछे जाएंगे.

RPSC Computer Teacher Vacancy 2020 Selection Process

  • Written Examination
  • Final Cut Off Marks
  • Document Verification

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2020: Computer Shikshak bharti 2020

Rajasthan 3rd Grade Computer Teacher Bharti Selection Process

इसमें Rajasthan Computer Teacher 3rd Grade bharti 2020 के सभी पदों पर 100 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती ( लिखित परीक्षा के आधार पर) की जाएगी.
Education Qualification : विधि द्वारा स्थापित विश्वविधालय से Computer Science या Information Technology में Graduate योग्यता (B.E. in Computer Science, B.Tech in Computer Science, B.E. in Information Technology, B.tech in Information Technology, B.Sc. in Computer Science, B.Sc. in Information Technology, Bachelor in Computer Application).

Rajasthan 2nd Grade Computer Teacher Bharti Selection Process

जबकि Rajasthan Computer Teacher 2nd Grade bharti 2020 के पदों पर 50 फीसदी पदोन्नति से और 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती का प्रस्ताव है. द्वितीय श्रेणी की योग्यता में अनुभव को भी शामिल किया जाएगा. इस पद के लिए कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक और तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल तक काम करने का अनुभव होना चाहिए.
Education Qualification (सीधी भर्ती) : विधि द्वारा स्थापित विश्वविधालय से Computer Science या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक योग्यता (B.E. in Computer Science, B.tech in Computer Science, B.E. in Information Technology, B.tech in Information Technology).

Rajasthan 1st Grade Computer Teacher Bharti Selection Process

Rajasthan Computer Teacher 1st Grade bharti 2020 यानी computer school lecturer के पदों पर 50 फीसदी सीधी भर्ती और 50 फीसदी पदों पर पदोन्नति का प्रस्ताव रखा गया है. इस पद के लिए कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में पीजी योग्यता और द्वितीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल के अनुभव की योग्यता रखने का फिलहाल प्रस्ताव दिया गया है.
Education Qualification : विधि द्वारा स्थापित विश्वविधालय से Computer Science या सूचना प्रोधोगिकी में स्नातकोत्तर (M.E. in Computer Science, M.Tech in Computer Science, M.E. in Information Technology, M.Tech in Information Technology, Master in Computer Application (MCA).


Online Form Start
Comming Soon
  Online Form End
Comming Soon
Official Notification
Online Form
Comming Soon 

Post a Comment

43 Comments

  1. Esme... PGDCA Nhi chalega kya...

    ReplyDelete
    Replies
    1. Nhi

      Court Jana padega pgdca walo Ko

      Delete
    2. Haa jaao court...
      Humne itna paisa laga kar BCA/MCA kiya or 6 saal lagaye...
      Or ye PGDCA wale 1 saal me hi Raja ban jayenge...
      Wahhh...

      Delete
  2. Polotecnic wale apply kr dkte h kya

    ReplyDelete
  3. PGDCA WALE APPLY KAR SAKTE H KYA

    ReplyDelete
  4. Sir BCA 2nd Year wale student apply kr sakte hai kya?

    ReplyDelete
  5. Bsc(it) wale apply kar sakte hai kya.

    ReplyDelete
  6. COPA Trade ITI se Apply kar sakte hai kya

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mi be .copa मैंने ड्रेस एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग असिस्टेंट पास करी है 62 परसेंट से

      Delete
  7. Sir o level vale apply kr skte h kya

    ReplyDelete
  8. Sir isme BA computer graduate or Rajasthan University se pgdca vale kr skte h kya

    ReplyDelete
  9. sir Polytechnic EEE branch & International IT Certification Certified and 5 years experience in MNC IT Company wale apply kr sakte h kya???

    ReplyDelete
  10. computer me iti kiye huye kr skte he kya sir

    ReplyDelete
  11. Sir vmou se pgdca ke baad M. Sc. Computer science ki h wo eligibil h kya???

    ReplyDelete
  12. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  13. Ye toh bohat achi baat hai ke liye Rajasthan

    ReplyDelete
  14. Sir bca mna lt se h apply kr skte h kya

    ReplyDelete
  15. Do Can PGDCA Apply in Computer Teacher 2020

    ReplyDelete
  16. Sir ji mene b. A pgdca or iti kar rakhi he kya me form bhar sakta hu yes or no plz reply

    ReplyDelete
  17. B.A. then pgdca and then msc cs and now doing mca can I apply for this post

    ReplyDelete
  18. Sir , one year tally course wale apply kr skte hai kya..

    ReplyDelete
  19. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  20. Sir , b.com with computer applications and 11+12 also computer applications
    I am eligible to computer teacher?

    ReplyDelete
  21. Sir ece balo ko add nh hoga to court m jana padega

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ece वालो को ऐड नही किया तो कोर्ट में जायेगे।

      Delete
  22. Sir pgdca vole bhi from apply kar skate hai kya

    ReplyDelete
  23. ONLY DEGREE WALE HI APPLY KAR SAKTE HAI DEPLOMA WALE NHI...

    ReplyDelete
  24. PGDCA , O LEVEL . A LEVEL YE SAB DEPLOMA HI HAI

    ReplyDelete
  25. Final year wale ni bhar skte kya ho 2020 me graduate ho rhe hhai?

    ReplyDelete
  26. Open bca wale apply kr skte hai kya

    ReplyDelete
  27. Electronics and communication wale apply kr skte h kya isme

    ReplyDelete
  28. Sir Btech(any stream) +pgdca chalega kya

    ReplyDelete
  29. पॉलिटेक्निक it वाले apply कर सकते है क्या ???

    ReplyDelete