Rajasthan Health Friend Recruitment 2020:राजस्थान स्वास्थ्य मित्र भर्ती 2020 Rajasthan Health Friend Recruitment 2020:राजस्थान स्वास्थ्य मित्र भर्ती 2020 - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Friday, September 18, 2020

Rajasthan Health Friend Recruitment 2020:राजस्थान स्वास्थ्य मित्र भर्ती 2020

Rajasthan Health Friend Recruitment 2020:राजस्थान स्वास्थ्य मित्र भर्ती 2020

Rajasthan Swasthya Mitra Recruitment 2020 : ग्रामीणों को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए प्रदेश की 40000 ग्राम पंचायतों के वार्डों में एक एक युवक और युवती को स्वास्थ्य मित्र बनाया जाएगा. राजस्थान में लगभग 100000 लोगों की फौज होगी जो आमजन को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करेगी. यह बात राजस्थान एड्स कंट्रोल सोसायटी की ओर से स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कही.

Rajasthan Health Friend Recruitment 2020:राजस्थान स्वास्थ्य मित्र भर्ती 2020






राजस्थान सरकार का स्वास्थ्य महकमा प्रदेश के करीब 40 से 42 हजारों गांवों में `स्वास्थ्य मित्र` बनाने जा रहे है.




जयपुर:राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान प्रदेश की जनता को निरोगी रखने का संकल्प लिया है. इसलिए वो आम सभाओं ,कार्यक्रमों के मंच से 'पहला सुख निरोगी काया' की सोच को दोहरा रहे है. सीएम गहलोत के इसी संकल्प को मजबूती देने के लिए राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा एक बड़ी पहल करने जा रहे हैं. 

खबर के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में प्रचार प्रसार के साथ अब सरकार सूबे के गांवों की तरफ रुख कर करने वाली है. जल्द राजस्थान सरकार का स्वास्थ्य महकमा प्रदेश के करीब 40 से 42 हजारों गांवों में 'स्वास्थ्य मित्र' बनाने जा रहे है. 

राजस्थान के हर गावं से एक पुरुष और एक महिला का चयन कर स्वास्थ्य मित्र बनाया जायेगा जो निरोगी राजस्थान के संकल्प, सोच को गांव के लोगों तक पहुंचाने का काम करेंगे. इस चयन के बाद राजस्थान के ग्रामीण अंचल से करीब 80 से 85 हजार की एक बड़ी फ़ोर्स तैयार होगी जो लोगों को निरोगी रखने की अपील करेंगे.



दरअसल, पिछले सालों में लगातार ये देखा गया है कि बात गंभीर बीमारियों की हो या फिर मौसमी बीमारियों की अगर समय रहते हुए लोगों तक सही जानकारी और इलाज पहुंचे तो किसी की जान नहीं जाएगी. इसी कड़ी में सरकार जनता क्लिनिक जैसी सुविधा को लेकर आयी है और निशुल्क दवाइयां और जांच योजना को मजबूत करने का काम किया जा रहा है.

इस पूरे अभियान के जरिए सरकार की सबसे बड़ी कोशिश यही है कि प्रदेश के लोग बीमार ना रहे और वो निरोगी रहे. बता दें कि, राजस्थान में बारिश के दिनों में डेंगू अपने पैर पसारने लगता है. खास कर ग्रामीण इलाकों में जागकुकता न हेनो की वजह से लोग मौसमी बिमारियों का शिकार हो जाते हैं. यही कारण है कि गहलोत सरकार खास फोर्स के जरिए लोगों को बिमारियों के प्रति सचेत करवाएगी और सही इलाज मुहैया कराने को प्रयास करेगी.

Rajasthan Swasthya Mitra Recruitment 2020 Details

सभी स्वास्थ्य मित्रों को निर्देशालय 1 सप्ताह का प्रशिक्षण देगा. साथ ही इनको आशाओं की तरह प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी. चिकित्सा निदेशालय के अनुसार यह अपने गांव में चिकित्सा विभाग एवं आमजन के बीच समन्वय कड़ी की तरह काम करेंगे. दसवीं कक्षा तक पढ़े और 25 वर्ष आयु तक के स्वास्थ्य मित्र युवक पुरुषों को एवं युवतियां महिलाओं को स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करेंगे. आने वाले समय में जल्द ही आपको इन पदों पर भर्ती देखने को मिलेगी.




Post Name
Rajasthan Swasthya Mitra
Total Vacancy
Age Limit
Notification
80,000 Post
40-60 Year
Click
Official Website
www.rajswasthya.nic.in
Download Application form

ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें






6 comments:

  1. ऐसा करने से कुछ नहीं होने वाला है
    बहुत कुशल अनुभवों बाले प्रार्थी जो स्वास्थ्य शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं और बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं
    उन तो रोजगार देना नहीं है ओर जो स्वास्थ्य के बारे में कुछ जानते तक नहीं उनको भटका रहे हो
    बारी सरकार
    ऐसी सरकार को को कोटि कोटि प्रणाम

    ReplyDelete
  2. सरकार समय निकाल रही है अपना रोजगार ना देके बच्चों को कुएं में धकेलने का काम कर रही है, मोबाइल का रिचार्ज कराने के लिए भर्ती निकाल रहीं हैं और बोलेगी कि 80000 युवाओ को रोजगार दिया!!!!
    धिक्कार है एसी सरकारों को जो देश का ना सोच कर खुद के नाम और खुद की औलाद का सोचती हैं

    ReplyDelete
  3. Replies
    1. Sarkar ke dwara liya gya ye phla kadam health ke liye.
      Good work by rajasthan state govt.

      Delete
  4. Alwar ki bharti Date nahi show ho rahi, Alwar ki kab niklege

    ReplyDelete