RPSC college Lecture Recruitment 2020 for 920 Post:आरपीएससी कॉलेज व्याख्याता भर्ती 920 पदों पर
Welcome To Study Govt. Exam

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

RPSC college Lecture Recruitment 2020 for 920 Post:आरपीएससी कॉलेज व्याख्याता भर्ती 920 पदों पर


RPSC college Lecture Recruitment 2020 for 920 Post:आरपीएससी कॉलेज व्याख्याता भर्ती 920 पदों पर


RPSC college Lecture Recruitment 2020 for 920 Post:आरपीएससी स्कूल व्याख्याता भर्ती 920 पदों पर

प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में 920 रिक्त पदों को भरने के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी - उच्च शिक्षा मंत्री


योग्यता सिलेबस ऑफिशियल न्यूज़ अन्य जानकारी नीचे दी गई है


राज्य में 930 RPSC college Lecture Recruitment 2020 की भर्ती अटकी हुई है। गुड एकेडेमिक रिकॉर्ड से जुड़ी तकनीकी बाधा भर्ती में तलवार लटकाए हुए है। इससे बेरोजगार अभ्यर्थियों को नौकरी और कॉलेज को व्याख्याता नहीं मिल रहे हैं।
राज्य में संभाग, जिला, उपखंड स्तर पर 290 कॉलेज संचालित हैं। मौजूदा वक्त इनमें करीब 4 हजार रीडर और लेक्चरर कार्यरत हैं। सरकार और उच्च शिक्षा विभाग स्तर पर विषयवार 930 व्याख्याताओं की भर्ती कराई जानी है। परीक्षा और भर्ती प्रक्रिया राजस्थान लोक सेवा आयोग को अंजाम देनी है।

सालभर से अटकी
कॉलेज शिक्षा निदेशालय की मानें तो वह सत्र 2018-19 में ही 930 कॉलेज शिक्षकों की भर्ती अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग भेज चुका है। आयोग स्तर पर पदों के वर्गीकरण-परीक्षण और तकनीकी बिंदुओं के अध्ययन के बाद जवाब भी भेजे गए। लेकिन भर्ती का मुर्हूत नहीं निकल रहा है।

गुड एकेडेमिक रिकॉर्ड की फांस
यूजीसी और केंद्र-राज्य सरकार स्तर पर अभ्यर्थियों-विद्यार्थियों के नौकरी संबंधित आवेदन के लिए गुड एकेडेमिक रिकॉर्ड का प्रावधान रखा गया है। इसके मुताबिक अभ्यर्थियों के लिए दसवीं, बारहवीं, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर तक न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्ति की अनिवार्यता रखी गई है। दसवीं से स्नातकोत्तर तक किसी भी कक्षा में 55 प्रतिशत से कम अंक होने पर अभ्यर्थी आवेदन के पात्र नहीं होते हैं।
अभ्यर्थियों ने दायर की है याचिका
गुड एकेडेमिक रिकॉर्ड में 55 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता से खफा कई अभ्यर्थियों ने अदालत में याचिका दायर की है। उनका कहना है, कि यह उनके आवेदन और परीक्षा देने के मूल अधिकार का हनन है। आयोग ने भी अदालत को सरकार और यूजीसी के नियमों का हवाला दिया है।



  • प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में कुल 6 हजार 940 स्वीकृत पद है
  • इनमें 4,574 पद भरे हुये हैं तथा 2 हजार 364 पद वर्तमान में रिक्त है

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने विधानसभा में बताया कि  बजट घोषणा के तहत प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में कुल रिक्त पदों में से 920 पदों को भरने के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इन पदों को भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) को अभ्यर्थना भी भेज दी गई है तथा भर्ती की प्रक्रिया यथाशीघ्र पूरी कर ली जाएगी।

भाटी प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 38 नये महाविद्यालय खोले गये हैं। इनमें शैक्षणिक व्यवस्था को बनाये रखने के लिए प्रतिनियुक्ति पर शिक्षकों को लगाया गया है। 

राजकीय महाविद्यालयों में वर्तमान में 2 हजार 364 पद रिक्त पड़े है
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने बताया कि प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में कुल 6 हजार 940 स्वीकृत पद हैं, जिनमें से 4 हजार 574 पद भरे हुये हैं तथा 2 हजार 364 पद वर्तमान में रिक्त हैं। 

वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद में पदों को भरने के लिए आरपीएससी को अभ्यर्थना भेज दी गई है आरपीएससी इसी महीने में इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है

आज की ऑफिशियल न्यूज़ को देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें




अन्य किसी भी भर्ती की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें



Eligibility Criteria for 1st Grade Teacher Bharti 2020

Job Seekers who want to enroll in this posts can check 1st Grade Teacher Eligibility Criteria for many upcoming teacher jobs. The candidates who fulfill Eligibility criteria then able to fill RPSC Online Application Form 2020. Candidates must analysis Eligibility provided here.
Age Limit
  • The Age of candidates must have between the 21 years to 40 Years as on 01-07-2020.
  • The Upper Age relaxation is also applicable from govt. rules & regulations.

Educational Qualification

qualified in Master degree in MA, MSc, and MCom from the reputed university & B.Ed.


Selection Process
  • Written Examination
  • Cut Off Marks
  • Final Marks
  • Personal Interview
  • Document Verification



Post a Comment

0 Comments