UPSC Civil Services Exam Notification 2020:UPSC Civil Service IAS, IFS Pre Online Form 2020
Welcome To Study Govt. Exam

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

UPSC Civil Services Exam Notification 2020:UPSC Civil Service IAS, IFS Pre Online Form 2020

UPSC Civil Services Exam Notification 2020:UPSC Civil Service IAS, IFS Pre Online Form 2020



UPSC Civil Services IAS IPS IFS 2020 notification:  संघ लोक सेवा आयोग (UPSC ) ने सिविल सर्विस परीक्षा (प्री)-2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।  इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 मार्च 2020  है। 31 मई 2020 को सिविल सर्विस परीक्षा (प्री)-2020 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
@@@@@@@
उम्र सीमा: परीक्षा के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार 2 अगस्त 1988 से पहले और 1 अगस्त 1999 के बाद जन्म न हुआ हो। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।  

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।
-  बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते वक्त बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा। 
इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पढ़ लें महत्वपूर्ण निर्देश
ऑनलाइन आवेदन पत्र दो भागों में भरा जाता है।
पंजीकरण के भाग-I में, उम्मीदवार को सामान्य जानकारी देनी होगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, उम्मीदवार से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन में संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा।
भाग- II पंजीकरण में निम्न चरण होते है।
भुगतान विवरण भरना (शुल्क छूट प्राप्त अभ्यर्थियों को छोड़कर )
परीक्षा केन्द्र का चयन
फोटो
हस्ताक्षर
फोटो पहचान पत्र दस्तावेज़ को अपलोड करना और घोषणा सहमति करना।
भाग-I एवं भाग-II के दिनांक 12-02-2020 से 03-03-2020 के शाम 6:00 बजे तक के पंजीकरण को वैध माना जाएगा |
आवेदन पत्र को केवल https://upsconline.nic.in वेबसाइट पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।  ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद इसमें बदलाव की अनुमति नहीं है। अगर आप कोई बदलाव करना चाहते हैं, तो आप आवेदन की प्राप्ति के लिए अंतिम तिथि यानि 03-03-2020 (शाम 6:00 बजे) के पहले एक नया आवेदन जमा कर सकते हैं। नवीनतम पूरी तरह से प्रस्तुत आवेदन के लिए आपका पंजीकरण-आईडी प्रसंस्करण के लिए माना जाएगा और पहले प्रस्तुत किए गए सभी आवेदन रद्द हो जाएंगे। यह भी सलाह दी जाती है कि भविष्य के संदर्भों के लिए ईमेल-आईडी और मोबाइल नंबर को बरकरार रखा जाना चाहिए।

स्कैन की गई फोटोग्राफ जेपीजी प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फाइल का डिजिटल आकार 300 KB से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 KB से कम नहीं होना चाहिए और रिजल्यूशन 350 पिक्सेल (चौड़ाई) X 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सेल (चौड़ाई) X 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम तथा इमेज फाइल की बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक के क्रेडिट / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से या एसबीआई बैंक में नकद चालान के माध्यम से कर सकते हैं।
शुल्क का नगद भुगतान करने के लिए, उम्मीदवार को पंजीकरण पूरा करने के उपरांत ऑनलाइन प्राप्त किए गए चालान का प्रिंटआउट निकाल लेना चाहिए। चालान प्राप्त करने के 24 घंटे बाद उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक की निकटतम शाखा पर जाकर शुल्क जमा कर सकते हैं। "नकद भुगतान" विकल्प 02-03-2020 के 23.59 घंटे पर निष्क्रिय हो जाएगा हालांकि, आवेदक जिन्होंने चालान निष्क्रिय होने से पहले चालान प्राप्त किया है, वे आवेदन की अंतिम तिथि पर बैंकिंग समय के दौरान एसबीआई शाखा के काउंटर पर भुगतान कर सकते हैं।
जो उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना चा‍हते हैं, वे ऑनलाइन फार्म को भरने करने के उपरान्त सीधे ही शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के बाद सिविल सेवा (मुख्य) या भारतीय वन सेवा (मुख्य) के विशिष्ट विवरण जैसे परीक्षा के केंद्र, वैकल्पिक विषय, माध्यम, अनिवार्य भारतीय भाषा में कोई भी परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, आपको इन विवरणों को भरते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

आपके संपूर्ण आवेदन के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात्, आपके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर एक स्वचालित रूप से बनी ई-मेल संदेश भेजी जाएगी। यदि आपको ई-मेल प्राप्त नहीं होती है तो कृपया जांच/सुनिश्चित करें कि आवेदन का भाग-II आपके द्वारा जमा किया गया है।

Online form-Click


IAS का ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
@@@@@@@@@


IFS का ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
@@@@@@@@@
Click



Post a Comment

0 Comments