सभी को 3 फ्री गैस सिलेंडर मिलेंगे पहली किस्त जारी:खाता धारक महिलाओं को मिलेंगे 500 रुपये, पहली किश्त जारी
Welcome To Study Govt. Exam

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

सभी को 3 फ्री गैस सिलेंडर मिलेंगे पहली किस्त जारी:खाता धारक महिलाओं को मिलेंगे 500 रुपये, पहली किश्त जारी


सभी को 3 फ्री गैस सिलेंडर मिलेंगे पहली किस्त जारी:खाता धारक महिलाओं को मिलेंगे 500 रुपये, पहली किश्त जारी


केंद्र सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को 3:00 यह सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे इसके साथ ही ₹500 प्रतिमाह उनके खाते में डाले जाएंगे आजम इस योजना के बारे में आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे सबसे पहले हम आपको उज्जवला योजना के बारे में बताएंगे और उसके बाद में ₹500 प्रति माह बैंक खाते में आने वाली स्कीम के बारे में आपसे एक छोटा सा अनुरोध है कि आपके पास आए हुए मैसेज को आगे भी फॉरवर्ड करें ताकि सभी तक इस योजना का लाभ मिल सके



सरकार दे रही है तीन फ्री गैस सिलेंडर पहले गैस सिलेंडर के पैसे खाते में आना शुरू

सरकार ने उज्जवला गैस सिलेंडर कनेक्शन धारकों को बड़ी राहत दी है। देश में उज्जवला गैस कनेक्शनधारको को अगले तीन माह तक मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार सभी के खातों में धनराशि भेजेगी जिससे वह गैस सिलेंडर की बंुकिंग करा सकते है। इनका वितरण इन सभी जगह से होगा।  1 अप्रैल से 30 जून तक सभी उज्ज्वला योजना उपभोक्ताओं को सरकार मुफ्त गैस रिफिल कराएगी। लाभार्थी 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। इस सिलेंडर को भराने का पैसा सरकार उज्जवला के कनेक्शनधारकों के खाते में पैसा भेजेगी। इस पैसे से वह सिलेंडर भराएंगे। कैशलेस भुगतान का प्रयास किया जा रहा है। चेक, पेटीएम व बायोमैट्रिक तरीके से भुगतान किया जा सकता है। यह गैस सिलेंडर महीने में एक मिलेगा। सिलेंडर लेने के 15 दिन बाद बंुकिंग कराई।
सिलेंडर सभी को मिलेगा डंप न करें: जिले में एलपीजी गैस सिलेंडरों की कमी नहीं होगी। उपभोक्ता बेकार स्टाक न करें। जरूरत के मुताबिक ही गैस सिलेंडर अपने पास रखे। बुंकिंग कराकर घर में रहे। एजेंसी जाने की जरूरत नहीं है। लाकडाउन की वजह से एजेंसियों में भीड़ न लगाए। घर में ही गैस सिलेंडर पहुंचाए जाएंगे।


आपसे अनुरोध है कि इन दोनों योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि सभी गरीब लोग इसका फायदा उठा सकें


सभी जन धन अकाउंट वाली महिलाओं के खाते में आएंगे ₹500 प्रति माह 

सरकार की ओर से महिला जन-धन खातों में 500 रुपये की किस्तें शुक्रवार से डलना शुरू हो जाएगी। लॉकडाउन के इस विकट समय में गरीबों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में घोषणा की गई थी कि सभी महिला जन-धन खातों में तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह डाले जाएंगे। अब इस घोषणा के अनुसार, 500 रुपये की पहली किस्त सभी महिला जन-धन खाता लाभार्थियों को शुक्रवार को दी जाएगी। गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए 25 मार्च से देश भर में 21 दिन का लॉकडाउन का लागू किया हुआ है।



सामाजिक दूरी को बनाए रखने और लाभार्थियों द्वारा राशि की निकासी को सुनिश्चित करने के लिए बैंक इस महीने ये रुपये बांटने के लिए एक शेड्यूल का अनुसरण करेंगे। यह शेड्यूल लाभार्थियों के बैंक अकाउंट के अंतिम नंबरों पर आधारित है। शेड्यूल के अनुसार जिन महिला जन-धन अकाउंट का अंतिम अंक 0 या 1 है, वे 3 अप्रैल 2020 को बैंक जाकर राशि की निकासी कर सकते हैं।

लोक डाउन के दौरान घर से बाहर जाने का पास बनाने के लिए यहां क्लिक करेंClick


राजस्थान सरकार द्वारा हर गरीब के खाते में ₹1000 डाले जाएंगे जानने के लिए यहां क्लिक करेंClick

Jan Dhan Account: महिलाओं के जन-धन खातों में शुक्रवार को जमा होगी 500 रुपये की पहली किस्त


इसी तरह जिन महिला जन-धन खातों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक 2 या 3 है, वे 4 अप्रैल 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक 4 या 5 है, वे 7 अप्रैल 2020 को, जिनका 6 या 7 है, वे 8 अप्रैल 2020 को और जिनका 8 या 9 है, वे 9 अप्रैल 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं। वहीं, 9 अप्रैल के बाद लाभार्थी किसी भी कार्यकारी दिन अपनी सुविधा अनुसार बैंक से रुपयों की निकासी कर सकते हैं।


बैंकों ने सभी लाभार्थियों से सहयोग करने और सभी की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने का निवेदन किया है। यहां आपको बता दें कि सरकारी निर्देशों के अनुसार फिलहाल किसी भी बैंक एटीएम से निकासी पर कोई शुल्क लागू नहीं है। 



खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर राशि निकासी की तारीख निर्धारित- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत प्रधानमंत्री जनधन खातों की लाभार्थी महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था


जयपुर, 2 अप्रेल। जयपुर जिले में लाभार्थी महिलाएं उनके जनधन खातों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के अन्तर्गत अप्रेल के प्रथम एवं दूसरे सप्ताह में जमा कराई राशि को जनधन खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर निर्धारित दिनांक पर आहरित कर सकेंगी।

अग्रणी जिला प्रबन्धक जयपुर श्री एस.के.गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के जनधन खातों में योजनान्र्तत 500 रुपए अप्रेल माह के प्रथम व द्वितीय सप्ताह में जमा होते हैं। वर्तमान में कोराना संक्रमण से बचाव एवं बैंक शाखाओं, एटीएम, बी,सी प्वाइंट पर भीड़भाड़ की स्थिति से बचने के लिए भारत सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं द्वारा यह राशि निकाले जाने हेतु यह योजना तैयार की गई है।  इसके तहत हर लाभार्थी महिला को अपने खाता नम्बर को जांच कर अंतिम अंक के आधार पर निर्धारित दिवस पर ही राशि निकलवाने आना चाहिए। यदि इस निर्धारित तिथि पर किसी कारणवश लाभार्थी अपने खाते से रुपए नहीं निकाल पाएं तब भी यह राशि खाते में सुरक्षित जमा रहेगी। अर्थात बाद में भी यह राशि निकाली जा सकेगी। जब तक आवश्यकता नहीं हो, घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। 


खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर राशि निकालने हेतु दिनों का निर्धारण
क्रम संख्या महिला लाभार्थी जिनके खाते का अंतिम अंक निम्नाुसार है खाते में से रुपए निकालने की तिथ
1 0 अथवा 1 3.04.2020
2 2 अथवा 3 4.04.2020
3 4 अथवा 5 7.04.2020
4 6 अथवा 7 8.04.2020
5 8 अथवा 9 9.04.2020


श्री गुप्ता ने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया है कि कोराना संक्रमण से बचाव के लिए वे जब भी घर से निकलें या राशि निकलवाने की लाइन में खड़ी हों तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें और बैंक अधिकारियों को व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें। किसी भी स्थिति में भीड़ में नहीं जाएं।




लोक डाउन के दौरान घर से बाहर जाने का पास बनाने के लिए यहां क्लिक करेंClick


राजस्थान सरकार द्वारा हर गरीब के खाते में ₹1000 डाले जाएंगे जानने के लिए यहां क्लिक करेंClick

Post a Comment

0 Comments