मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला Rajasthan Board Exam Date 2020 Today Latest News Update & Time table मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला Rajasthan Board Exam Date 2020 Today Latest News Update & Time table - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Wednesday, April 15, 2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला Rajasthan Board Exam Date 2020 Today Latest News Update & Time table


Rajasthan Board Exam Date 2020 Today Latest News Update & Time table

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला राजस्थान में सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया जाएगा



जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के जारी रहने तक प्रदेश के सभी स्कूल संचालकों को विद्यार्थियों से तीन माह की अग्रिम फीस नहीं लेने के निर्देश दिए हैं। विद्यार्थियों के हित में यह फैसला करते हुए उन्होंने कहा है कि फीस के अभाव में किसी भी छात्र का नाम नहीं काटा जाए। साथ ही, 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं वाले विद्यार्थियों को छोड़कर अन्य सभी स्कूली विद्यार्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया जाए।
गहलोत गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान स्कूलों, कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र की स्थिति और आगामी सत्र की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। कॉन्फ्रेंस में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा से जुडे़ संस्थानों में 15 अप्रेल से ग्रीष्म अवकाश घोषित किया जा सकता है। लेकिन स्कूलों में 15 अप्रेल से ग्रीष्म अवकाश नहीं होगा। साथ ही, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध संस्थानों में लॉकडाउन हटने के बाद आठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं प्राथमिकता से करवाने का भी निर्णय लिया गया।

Rajasthan Board Exam Date 2020 RBSE Board Ajmer class 1 to 8th, 9th,10th, 11th, 12th Exam date को लेकर यहां हम जानकारी देने का प्रयास करेंगे. यह हमने Rajasthan Board Exam Date 2020 & 8th, 10th, 12th Class New Time table को लेकर सामान्य जानकारी आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है. लेकिन अधिक जानकारी के लिए आप राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in को विजिट करें. Rajasthan Board Exam Date 2020 को लेकर प्रत्येक न्यूज़ केवल राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से ही दी जाएगी. साथ ही विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है, कि सोशल मीडिया पर फैल रहे फर्जी मैसेज से सावधान रहें. और समय-समय पर राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहे.

इस न्यूज़ को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और सब तक सूचना पहुंचाए


 कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक और 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी. इन्हें बिना परीक्षा की अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है. लेकिन 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाएं होंगी. इसके लिए बाद में अलग से राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कार्यक्रम जारी किया जाएगा.




मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कक्षाओं को क्रमोन्नत करने के आदेश को देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें







Rajasthan Board Exam Date 2020

Today Latest Update : कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक और 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी. इन्हें बिना परीक्षा की अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है. लेकिन 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाएं होंगी. इसके लिए बाद में अलग से राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कार्यक्रम जारी किया जाएगा.


सभी कक्षाओं की किताबें ऑनलाइन उपलब्ध
शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि सभी कक्षाओं की किताबें ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी गई हैं। अब विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कन्टेन्ट तैयार करने का कार्य किया जा रहा है ताकि घर पर रहकर भी बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कोराेना प्रदेश में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में अप्रैल माह में परीक्षाएं कराना संभव नहीं है। इसको देखते हुए ही विद्यार्थियों के लिए विभाग की ओर से सोशल साइट पर विशेष पाठ्य सामग्री तैयार करके उन्हें मुहैया करवाने का कार्य शुरू किया गया है, जिससे विद्यार्थी घर बैठे अध्ययन कर सकेंगे।


सीकर | शिक्षा विभाग लॉकडाउन के चलते बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर शेष सभी कक्षाओं की परीक्षाएं निरस्त कर सकता है। शिक्षामंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने कहा कि इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जा सकता है। शिक्षामंत्री ने कहा कि लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है। यदि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लेते हैं तो 14 अप्रैल के बाद विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इसमें निर्णय किया जाएगा कि कक्षा एक से 7वीं, नवीं और 11 वीं कक्षाओं की परीक्षाएं निरस्त करें या नहीं। डोटासरा ने बताया कि प्रदेशभर के सरकारी विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के लिए सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर अप्रैल माह से ही तैयारी की जाएगी। इसके लिए सीडीईओ, डीईओ, सीबीईओ, पीईईओ, प्रधानाध्यापकों और अध्यापकों को अभिभावकों से सीधे जोड़ने का कार्य करेंगे।


6 comments:

  1. HELLO!! BRO

    NICE TOPRIC NEWS

    ReplyDelete
  2. Kya first year , second year exam honge

    ReplyDelete
  3. Asahi hona chahii jesa ashok ji ne kaha

    ReplyDelete
  4. Kya 1st year B.SC wale ki exam lagegi

    ReplyDelete
  5. Haa pepar hone chahiye kyu ki pepar nhi hoge to sabhi ko pass karna pdega or har shakr m sabhi pass nhi hote h

    ReplyDelete
  6. सर BA 1 ST YAER वालों के परिक्षा होगी या नहीं

    ReplyDelete