wbpds.gov.in West Bengal Digital Ration Card 2020 Apply Online & Track Status wbpds.gov.in West Bengal Digital Ration Card 2020 Apply Online & Track Status - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Sunday, May 3, 2020

wbpds.gov.in West Bengal Digital Ration Card 2020 Apply Online & Track Status


wbpds.gov.in West Bengal Digital Ration Card 2020 Apply Online & Track Status


कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लोक डाउन है लोक डाउन के कारण मजदूर वर्ग की आर्थिक हालत बहुत ही ज्यादा खराब है कई परिवार तो ऐसे हैं जिनको सुबह शाम का खाना भी समय पर नहीं मिल रहा है इसी को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने मुफ्त राशन देने की घोषणा की है पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा है कि कोई भी इंसान भूखा नहीं रहे और सभी को खाने पीने का सामान मिले इसके लिए पहले चावल ₹2 किलो और गेहूं  3 रुपए किलो मिलता था



पश्चिम बंगाल राशन कार्ड लागू ऑनलाइन स्थिति नाम सूची 2020 @ https://wbpds.wb.gov.in: पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के लिए आवेदन पश्चिम बंगाल सार्वजनिक वितरण प्रणाली (WBPDS) पोर्टल के माध्यम से भरे जा सकते हैं। डब्ल्यूबी पीडीएस प्रणाली का उद्देश्य राज्य में रियायती दरों पर समाज के कमजोर और कमजोर वर्गों को खाद्यान्न और आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराना है।



डब्ल्यूबी राशन कार्ड सूची: खाद्य और आपूर्ति विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार राज्य में खाद्य, नागरिक आपूर्ति, पीडीएस प्रणाली आदि से संबंधित सभी गतिविधियों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है। WBPDS इस विभाग का आधिकारिक पोर्टल है जो पीडीएस प्रणाली में पारदर्शिता की सुविधा देता है। राशन कार्ड इस पीडीएस प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो राज्य में एनएफएसए / आरकेएसवाई योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान करने और उन्हें प्रदान करने में मदद करता है।



पश्चिम बंगाल राशन कार्ड राज्य के खाद्य और आपूर्ति विभाग से प्राप्त किया जा सकता है। उसके लिए नागरिकों को आवेदन करने से पहले सभी पात्रता शर्तों को पूरा करना चाहिए। आवेदन डब्ल्यूबीपीडीएस पोर्टल के माध्यम से या ऑफ़लाइन आवेदन पत्र के माध्यम से किया जा सकता है। एक ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक के साथ-साथ ऑफ़लाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक इस लेख में दिया गया है।

यह विशेष पोस्ट पश्चिम बंगाल राशन कार्ड से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी रखती है। इस लेख में आगे बढ़ते हुए, पाठकों को आवेदन प्रक्रिया, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता की स्थिति, महत्वपूर्ण दस्तावेज, ऑनलाइन स्थिति और सभी संबंधित जानकारी के बारे में विवरण मिलेगा।


How to check WB Ration Card List?

  • WBPDS पोर्टल पर जाएं।
  • "एनएफएसए पर रिपोर्ट" टैब पर क्लिक करें और ड्रॉपडाउन मेनू से "राशन कार्ड गणना (एनएफएसए और राज्य योजना)" लिंक का चयन करें।
  • राशन कार्ड धारकों की जिलेवार सूची दिखाई देगी।
  • संबंधित जिले का चयन करें।
  • संबंधित एफपीएस नाम के नाम पर क्लिक करें।
  • संबंधित एफपीएस के तहत राशन कार्ड धारकों की नाम सूची दिखाई देगी।

How to check West Bengal Ration Card Application Status?

After the submission of applications successfully, applicants can also track the status of their application. They can check the application status online by following the simple steps shared below-
  • Visit https://wbpds.wb.gov.in/CheckApplicationStatus.aspx.
  • Enter the required details and click on “Search” button.
  • Application status will appear.



पश्चिम बंगाल और किसी अन्य राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता की शर्तों की जांच करनी चाहिए। नए राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म नए राशन कार्ड के जारी होने के बाद ही भरे जाने चाहिए।

पश्चिम बंगाल में राशन कार्ड के लिए पात्रता आवश्यकताओं की जाँच नीचे दी गई है-

आवेदक पश्चिम बंगाल का स्थायी निवासी होना चाहिए।
राज्य में राशन कार्ड पर कब्जा न करने वाले नागरिक।
जिन लोगों के पास अस्थायी राशन कार्ड या समाप्त राशन कार्ड है, वे नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
नए शादीशुदा जोड़े भी नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।


WB Ration Card Application Process

नागरिक नीचे दिए गए WB राशन कार्ड के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जाँच कर सकते हैं-

पश्चिम बंगाल में राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से जमा किए जा सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन डब्ल्यूबीपीडीएस पोर्टल के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं, जो ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन पोर्ट से आवेदन डाउनलोड करना होगा।
ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग आवेदन पत्र उपलब्ध हैं।
केवल पात्र नागरिकों को ही राशन कार्ड के लिए आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए।
आवेदकों को आवेदन पत्र में प्रत्येक विवरण को अत्यंत सावधानी से भरना चाहिए।
अपूर्ण या गलत जानकारी वाले किसी भी आवेदन पत्र को अस्वीकार कर दिया जाएगा।
आवेदक सभी आवश्यक विवरण जैसे कि मोबाइल नंबर, ईमेल, घरेलू विवरण, आधार विवरण आदि को आवेदन के समय संभाल कर रखें।
नागरिकों को आवेदन पत्र में भरे हुए सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
आवेदन पत्र के सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के बाद, आवेदकों को एक आवेदन पत्र जारी किया जाएगा। जिसे उन्हें आगे के संदर्भों के लिए नोट करना होगा।



How to Apply for West Bengal Ration Card offline?

ऑफलाइन आवेदन आवेदन जमा करने के लिए और वहां से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए दो अलग-अलग आवेदन पत्र उपलब्ध कराए गए हैं, इसलिए, आवेदकों को तदनुसार आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद, उन्हें संबंधित राशन अधिकारी, निरीक्षक या खाद्य आपूर्ति अधिकारी के कार्यालय में सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से ऑफ़लाइन आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं-


  • Form X for Non-Subsidised Ration Card or Conversion to Non-Subsidised Ration Card (Rural Area) –Download Here
  • Form X for Non-Subsidised Ration Card or Conversion to Non-Subsidised Ration Card (Urban Area)- Download Here

How to Apply for West Bengal Ration Card Online?

राशन कार्ड जारी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए नागरिकों को कई चरणों से गुजरना पड़ता है। नीचे हमने आसान चरणों में पूरी आवेदन प्रक्रिया को साझा किया है, इसलिए जो आवेदन करना चाहते हैं वे निर्देशों का पालन कर सकते हैं-



चरण 1- आवेदकों को आधिकारिक WBPDS पोर्टल खोलने के साथ शुरू करना होगा। पोर्टल का लिंक https://wbpds.gov.in/ है।

चरण 2- होमपेज पर, “गैर-सब्सिडाइज्ड राशन के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें या गैर-सब्सिडाइज्ड राशन कार्ड में रूपांतरण” लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3- आवेदकों को अपने 10 अंकों के वैध मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उपलब्ध कराए गए स्थान पर और "GTP OTP" टैब पर क्लिक करना होगा।

चरण 4- अब, आवेदकों को प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा और संख्या को मान्य करने के लिए "वैध" टैब पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5- मोबाइल को वेरिफाई करने के बाद नं। उम्मीदवारों को वेबपेज पर दिए गए विकल्प का चयन करना होगा


If Applying for Existing Digital Ration Card Holder




यदि आवेदक गैर-सब्सिडाइज्ड डिजिटल राशन कार्ड के लिए मौजूदा डिजिटल राशन के रूपांतरण के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें पहले विकल्प का चयन करना होगा अर्थात “मौजूदा राशन कार्ड धारक (AAY, PHH, SPHH, RYY-I, RKSY-II) कार्ड) “स्क्रीन पर टैब दिया गया।



संबंधित विकल्प का चयन करने के बाद उन्हें दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा-







आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। उन्हें सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे और दिए गए चित्र में दिखाए अनुसार "प्रदर्शन" टैब पर क्लिक करना होगा।

आवेदक के परिवार के सदस्यों का विवरण दिखाई देगा।

अब उन्हें आंशिक रूप से गैर-सब्सिडाइज्ड डिजिटल राशन कार्ड में रूपांतरण के लिए सभी कार्ड नंबरों का चयन या चयन करना होगा और “VIEW SLECTED LIST” बटन पर क्लिक करना होगा।

आवेदकों को जन्म तिथि, ईपीआईसी नं। , आधार नं। आदि चयनित कार्ड नं का विवरण। एक-एक करके “सेव एंड व्यू” टैब को हिट करना होगा।

अब, उन्हें विवरण को सत्यापित करना होगा और घोषणा को चिह्नित करना होगा। अंत में, उन्हें “SUBMIT” बटन पर क्लिक करना होगा।

विवरण सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने पर, उम्मीदवारों को एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी, जिसे उन्हें आगे के संदर्भों के लिए नोट करना होगा। वे "डाउनलोड आवेदन" टैब पर क्लिक करके भी एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

नए आवेदक के लिए कदम (जिनके पास कोई डिजिटल राशन कार्ड नहीं है)



डिजिटल राशन कार्ड न रखने वाले और गैर-सब्सिडाइज्ड डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोगों को "नया आवेदक (किसी भी डिजिटल राशन कार्ड नहीं है)" लिंक का चयन करना होगा।






उसके बाद, वे दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आगे बढ़ सकते हैं-


आवेदन फॉर्म खुलेगा और आवेदकों को आवश्यक विवरण जैसे जिला, पता आदि और सभी व्यक्तिगत विवरण भरने होंगे। विवरण दर्ज करने के बाद, "शॉक प्रोफाइल" बटन पर क्लिक करें।

विवरण दिखाई देगा।

"अन्य सदस्य जोड़ें" टैब पर क्लिक करके, आवेदक परिवार के अन्य सदस्यों का विवरण जोड़ सकते हैं। एक बार जब वे सभी सदस्यों को जोड़ लेते हैं, तो उन्हें “SAVE AND VIEW APPLICATION” टैब पर क्लिक करना होगा।

अब, एप्लिकेशन विवरण दिखाई देगा, उन्हें विवरणों को सत्यापित करना होगा, घोषणा को भरना होगा और "SUBMIT" बटन पर क्लिक करना होगा।

विवरण के सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के बाद, एक आवेदन सं। उत्पन्न किया जाएगा और सभी उम्मीदवारों को आवेदन संख्या रखना आवश्यक है। आगे उपयोग के लिए सुरक्षित है। उन्हें आवेदन पत्र भी डाउनलोड करना होगा। उसके लिए, उन्हें “डाउनलोड आवेदन” टैब पर क्लिक करना होगा।

गैर-सब्सिडी वाले राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

या गैर-सब्सिडी वाले राशन कार्ड में रूपांतरण



पश्चिम बंगाल राशन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / विवरण

डब्ल्यूबी राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करते समय आवेदकों को निम्नलिखित विवरण और दस्तावेज तैयार रखने होते हैं-



एक मान्य मोबाइल नं।

आधार कार्ड

मतदाता आईडी / ईपीआईसी

पैन

ईमेल आईडी
पुराना राशन कार्ड (जैसा लागू हो)
आयु प्रमाण
उपरोक्त दस्तावेजों में से किसी के बिना आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।




No comments:

Post a Comment

Latest Notifications