CBSE Results 2020 announced: How and where to check 10th, 12th results online and offline CBSE Results 2020 announced: How and where to check 10th, 12th results online and offline - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Friday, July 17, 2020

CBSE Results 2020 announced: How and where to check 10th, 12th results online and offline


CBSE Results 2020 announced: How and where to check 10th, 12th results online and offline




सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं, 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। CBSE 12th Class Result 2020 Kaise Check Kare Science Commerce Arts सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन देखा जा सकता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा बारहवीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. अजमेर रीजन में रविवार को अवकाश के बावजूद परिणाम की तैयारी जारी थी. सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई मुख्यालय द्वारा परिणाम को लेकर रीजन ऑफिस से आवश्यक जानकारियां मांगी जा रहे हैं. सीबीएसई ने 15 जुलाई तक परिणाम जारी किए जाने की डेट लाइन दे रखी है. CBSE 12th Class Result 2020 अगले दो से तीन दिन में कभी भी जारी किया जा सकता है. सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट विद्यार्थी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से चेक कर पाएंगे. इसलिए विद्यार्थी समय-समय पर सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करते रहें.



CBSE 12th Results 2020

12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को मिलेगा इंप्रूवमेंट का चांस
इस बार सीबीएसई 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को शेष रह गई परीक्षाओं में अपना ्स्कोर सुधारने का भी मौका मिलेगा। इसके लिए स्थिति सामान्य होने पर ऐसे स्टूूडेंट्स इंप्रूवमेंट परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके बाद इंप्रूवमेंट परीक्षा में आने वाले स्कोर को ही उका फाइनल स्कोर माना जाएगा। पहले जो इंटरनल असेसमेंट और हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर जो रिजल्ट जारी किया गया था, उसे नहीं माना जाएगा। 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।



CBSE Results 2020: क्या है असेसमेंट स्कीम फॉर्मूला, रद्द की गईं शेष परीक्षाओं के लिए कैसे दिए जाएंगे मार्क्स
सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिलेंगे।

सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैँ। ऐसे छात्र खासकर दिल्ली के हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे। दिल्ली के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो

How and where to check 10th, 12th results 2020 online and offline

CBSE Results 2020: सीबीएसई वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकेंगे नतीजे
इश बार 18 लाख स्टूडेंट्स 10वीं के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। वहीं 12 लाख स्टूडेंट्स 12वीं क्लास के नतीजों के इंतजार में बैठे हैं। एक बार नतीजे घोषित हो जाने पर स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in, cbse.nic.in and results.nic.in पर नतीजे चेक कर सकेंगे।



CBSE 12th Class Result 2020 Kaise Check Kare

CBSE Board 12th Result 2020 विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं. काफी विद्यार्थियों का यह सवाल होता है कि हम CBSE Board 12th Result 2020 Kaise Check Kare.


  1. इसके लिए सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट- cbseresults.nic.in पर जाएं.
  2. यहां 12वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें.
  4. इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
  5. रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें.

सीबीएसई में स्टूडेंट ज्यादा होने की वजह से सरवर डाउन हो सकता है इसलिए आप थोड़ी थोड़ी देर में प्रयास करते रहें


सीबीएसई 12वीं क्लास रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Check CBSE Board 12th Science Commerce Arts Result 2020 Check Here

Result Link 1.             Click

Result Link 2.              Click

Result Link 3.               Click

Official Website cbse.nic.in

सीबीएससी बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा ?
सीबीएससी बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा.
CBSE Board 12वीं कक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करना है ?
सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से चेक करना है.
सीबीएससी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है ?
CBSE Board की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in OR cbseresults.nic.in है.

No comments:

Post a Comment

Latest Notifications