Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Thursday, December 3, 2020

Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today


Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today

Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today कोरोना महामारी के कारण लगभग मार्च के बाद से ही स्कूल पूर्ण रूप से बंद है अब स्कूलों को खोलने के लिए सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं स्कूल मैं सिर्फ 9वी और 12वीं के बच्चे की जा सकेंगे वह भी अपने गार्डन की इजाजत से जब बच्चे स्कूल जाएंगे तो उनको सिर्फ मार्गदर्शन दिया जाएगा वह भी रेगुलर क्लास में नहीं दिया जाएगा सप्ताह में एक-दो दिन के लिए बुलाया जाएगा अन्य क्लास में अभी बंद रहेगी केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश को ध्यान में रखते हुए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया है इसके अनुसार यह बच्चों पर निर्भर करता है कि वह स्कूल जाना चाहते हैं या नहीं जाना चाहते हैं जो बच्चे स्कूल जाना चाहते हैं उनके माता-पिता अभिभावक को लिखित में इसकी मंजूरी देनी पड़ेगी स्कूल कॉलेज 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सुझाव आया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल 31 December तक बंद कर देनी चाहिए.










RBSE Board Syllabus - Click

दरअसल निर्णय सीएम स्तर पर होना है. शिक्षा विभाग ने सीएमओ को 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल  खोलने  नियमित स्कूल बुलाने का प्रस्ताव भेजा है. स्कूल तीन चरणों में अनलॉक किए जा सकते हैं. पहले चरण में 10वीं व 12वीं के बाद दूसरे चरण में छठी से 11वीं कक्षा को 1 जनवरी से शुरू किया जा सकता है. पहली से पांचवी तक की कक्षा को एक जनवरी से स्कूल खोले जा सकते हैं.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today

स्कूल और कोचिंग संस्थानों को खोलने के लिए राज्य सरकारों को 31 दिसंबर के बाद फैसला लेने की इजाजत होगी. लेकिन, इसके लिए परिवार की मंजूरी जरूरी होगी. गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, स्कूलों और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को खोलने को लेकर 31 दिसंबर के बाद राज्य सरकारें अपने हिसाब से फैसला कर सकेंगी. हालांकि, इस दौरान माता-पिता की सहमति की जरूरत होगी.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today

1 जनवरी की से खुलेंगे स्कूल : राजस्थान में स्कूल मार्गदर्शन के लिए कि सितंबर से खुलेंगे  राजस्थान में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सितंबर से खुलेंगे बच्चे लिखित अनुमति से स्कूल जा सकेंगे अनुमति भी पेरेंट्स की होगी केंद्र सरकार की s.o.p. के बाद राज्य सरकार ने भी इसके लिए स्पष्ट आदेश जारी कर दिए हैं राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने स्पष्ट किया है कि केंद्र की गाइड लाइन में बच्चे सिर्फ गाइडेंस के लिए स्कूल में जा सकते हैं  शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि केंद्र सरकार के आदेश में कहीं भी क्लास लगाने का आदेश या जिक्र नहीं है स्कूल कितने महीने लगेंगे या session जीरो घोषित होगा. इस पर फैसले के बगैर निर्णय लेना मुश्किल है कि सिलेबस 30 फ़ीसदी कम किया जाए या 70 फ़ीसदी। स्वास्थ्य मंत्री ने काहे की क्लास रूम में 6 फुट की दूरी पर बैठेंगे छात्र ने सरकार ने यह भी आदेश दियााा है कि अगर कोई स्कूल शिक्षण कार्य  या टेस्टट सीरीज आयोजित करता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी!


सरकार के स्कूलों को लेकर जारी आदेश को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें: Click



राजस्थान में स्कूल खोलने पर राजस्थान सरकार ने केंद्र को सुझाव दिया है कि सितंबर तक स्कूल खोले जाएं
इसके साथ ही राजस्थान सरकार ने सभी अभिभावकों से भी सुझाव मांगे हैं जिसमें उन्होंने अभिभावकों से पूछा है कि स्कूल एक इस समय खोलना उचित रहेगा इसलिए अभिभावक भी इस बारे में अवगत करा सकते हैं कोरोना के चलते केंद्र सरकार ने फिलहाल 31 सितंबर तक शिक्षण संस्थान बंद कर रखे हैं.



Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 latest News Today


राजस्थान में स्कूल जितने लेट खुलेंगे उतने ही कार्य दिवस में कमी की जाएगी. इसके साथ ही सिलेबस में भी उतनी ही कमी की जाएगी. ऐसे में शिक्षा विभाग आगामी कार्य दिवस के हिसाब से पाठ्यक्रम में कटौती करने जा रहा है. मतलब जितने दिन आपके स्कूल लगेगी उस हिसाब से ही आपका कोर्स तैयार किया जाएगा यदि अगले 4 महीने में स्कूल नहीं खुलते हैं तो कितना सिलेबस कम किया जाए. इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है. स्कूल शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आरएससीईआरटी एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फिर से संशोधित निर्देश भेजे हैं. आरएससीइआरटी कक्षा 1 से 8 के लिए और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 से 12 के लिए कार्य दिवस के अनुपात में सिलेबस कम करेगी. अर्थात जितनी ज्यादा स्कूल लेट खुलेगी, उतना ही सिलेबस कम किया जाएगा.अभी सरकार का विचार है कि अक्टूबर तक स्कूल खोले जाए




फिलहाल यहां हम आपको एक संभावित कार्य दिवस बता रहे हैं कि किस तिथि को स्कूल खुलने पर कितने दिनों के कार्य दिवस के लिए स्कूल चलेंगे. यहां पर बोर्ड क्लास और बिना बोर्ड क्लास दोनों के लिए अलग-अलग कार्य दिवस बताए गए हैं.


सरकारी स्कूल में ड्रेस फिर बदल दी जाएगी

सरकारी स्कूल में 75 लाख बच्चों की ड्रेस बदली जाएगी इससे पहले भाजपा की सरकार ने भी ड्रेस में बदलाव किया था छात्रों के लिए कथई रंग की पेंट हल्के भूरे रंग की शर्ट, छात्राओं के लिए सलवार या स्कर्ट एवं चुन्नी कत्थई रंग की, कुर्ता व शर्ट हल्के भूरे रंग का है. डोटासरा ने पोशाक में परिवर्तन के संबंध में त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए हैं



8 comments:

  1. Sir online class ka bho options he

    ReplyDelete
  2. कोई भी भर्ती बताना

    ReplyDelete
  3. भगवती लाल मीणा गुर्जर

    ReplyDelete
  4. रैलियां कर लो लेकिन स्कूल को खोलने पर विचार मत करो अभी भी

    ReplyDelete
  5. Please ab to kholdo ... Online kuch smj nhi aa raha hai .

    ReplyDelete