Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 Qualifications Online form
Welcome To Study Govt. Exam

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 Qualifications Online form


Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 Qualifications Online form


Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 देश के बेरोजगार युवाओं को मोदी सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है जिन बेरोजगार युवाओं की नौकरी चली गई उनको केंद्र की मोदी सरकार अब बेरोजगारी भत्ते के रूप में मिलने वाली सैलरी का आधा रुपए देगी देश में करीब 40 लाख लोगों को केंद्र सरकार ने राहत प्रदान की है केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है कि जिन बेरोजगारों की 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 के बीच अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है उनको इस बेरोजगारी भत्ते का लाभ दिया जाएगा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2020 का ऑनलाइन फॉर्म ऑफिशियल नोटिफिकेशन आवेदन फॉर्म पात्रता व अन्य संपूर्ण जानकारीी नीचे दी गई है।



इस बेरोजगारी भत्ते का नाम अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना है इस योजना के तहत नौकरी से हाथ धोने वाले बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.वर्कर्स एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन यानि ईएसआईसी के तहत रजिस्टर्ड लोग ही इस भत्ते का लाभ ले पाएंगे। ESIC द्वारा संचालित अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना तहत बेरोजगारी भत्ता मिलता है। इसे अब 30 जून 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 Eligibility

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवा को निम्न पात्रता पूरी करना आवश्यक है
  1. इस योजना का फायदा केवल उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जो ईएसआई स्कीम के साथ कम से कम दो सालों से जुड़े हैं
  2. 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक इस स्कीम से जुड़े रहने वाले लोग इसके पात्र होंगे, 
  3. जो इस दौरान 1 अक्टूबर 2019 से 31 मार्च 2020 के बीच कम से कम 78 दिनों तक कामकाज किए हों। 
  4. ईएसआईसी ने गणना की है कि इस कदम से मार्च से दिसंबर 2020 की अवधि में कुछ 41 लाख  लोगों को लाभ होगा।


Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 online form Step by Step

केंद्र सरकार ने इसके आवेदन मांगे हैं पात्र व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार,  “दावा सीधे ईएसआईसी शाखा कार्यालय में प्रस्तुत किया जा सकता है और नियोक्ता के साथ दावे का सत्यापन शाखा कार्यालय स्तर पर किया जाएगा। बैठक के एजेंडा नोट के अनुसार, भुगतान सीधे आईपी के बैंक खाते में किया जाएगा यानी कि आप इस योजना के पात्र हैं तो केंद्र सरकार सीधे आपके खाते में पैसे डाल देंगे।"
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसमें रजिस्ट्रेशन जरूरी है। इसके लिए आपको अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दे रखा है । इस फॉर्म को सही सही भरकर आपको कर्मचारी राज्य बीमा निगम की किसी नजदीकर ब्रांच में जमा करना होगा। इस फॉर्म के साथ 20 रुपए का नॉन-ज्‍यूडिशियल स्टांप पेपर पर नोटरी से एफिडेविड भी देना होता है।

Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 Benifits

कितने दिनों तक बेरोजगारी भत्ते का लाभ मिलेगा
केंद्र सरकार के द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना बेरोजगारी भत्ते के रूप में दी जाएगी इसका लाभ लेने के लिए पात्रता ऊपर बता रखी है ऐसे बेरोजगार लोगों को अधिकतम 90 दिनों (तीन महीने ) के लिए सरकार भत्ता देगी। वह 3 महीने के लिए सैलरी का 50 फीसद क्लेम कर सकता है। इससे पहले इस बेरोजगारी भत्ते में सिर्फ 25% लाभ भी मिलता था लेकिन अब इस को बढ़ाकर 50% कर दिया गया है यानी कि अगर आपकी नौकरी में पहले आपको ₹20000 मिलते थे तो बेरोजगारी भत्ते के रूप में आपको ₹10000 महीने के दिए जाएंगे। पहले बेरोजगार होने के 90 दिनों के बाद इसका फायदा उठाया जा सकता था। फिलहाल के लिए इसे घटाकर अब 30 दिन कर दिया गया है। यह जानकारी लेबर ऐंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्टर संतोष गंगवार ने दी है।

Atal Kalyan Yojana Unemployment Allowance 2020 Applicable

स्कीम कहां कहां पर लागू है अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना बेरोजगारी भत्ता पूरे देश में सभी जगह लागू है व्यक्ति चाहे किसी भी जगह से क्यों ना हो प्रत्येक जगह यह योजना लागू है ईएसआई के तहत करीब 3.5 करोड़ फैमिली यूनिट शामिल
कोरोना काल में जिन लोगों की नौकरी बची है, उस पर अभी भी खतरा मंडरा रहा है। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से इंडस्ट्रियल वर्कर्स को बड़ी राहत मिली है। इससे करीब 40 लाख लोगों को राहत मिलेगी। किसी फैक्ट्री  में 10 या उससे ज्यादा मजदूर होते हैं, वहां यह स्कीम लागू होती है। उनकी सैलरी अगर 21 हजार तक होती है तो यह स्कीम लागू होगी। ईएसआई के तहत देश की करीब 3.5 करोड़ फैमिली यूनिट शामिल है, जिसके कारण करीब 13.5 करोड़ लोगों को कैश और मेडिकल बेनिफिट मिलता है।
यह योजना पूर्णता सही है व सत्य है इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.esic.in या esic सरकारी ऑफिस से भी पता कर सकते हैं


अटल बीमित बेरोजगारी भत्ता
बेरोजगार व्यक्ति को लाभ
अटल बीमित बेरोजगारी भत्ता ऑफिशियल Notification
 अटल बीमित बेरोजगारी भत्ता form
अटल बीमित बेरोजगारी भत्ता Website
 www.esic.in





Post a Comment

0 Comments