Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Online form सुकन्या समृद्धि योजना 2020
Welcome To Study Govt. Exam

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Online form सुकन्या समृद्धि योजना 2020


Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Online form सुकन्या समृद्धि योजना 2020


Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Online form:सुकन्या समृद्धि योजना 2020 केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाएं योजना 22 जनवरी 2015 को शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत देश की बेटियों के लिए बचत खाता खोला जाना है जिसके अंदर उनको कई सुविधाएं दी जाएगी सुकन्या समृद्धि योजना में 10 साल से कम आयु की लड़कियों का खाता पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बैंक अन्य एजेंसी में खोला जाता है यहां हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना दस्तावेज पात्रता आवेदन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं

देश में गरीब व्यक्ति अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे एकत्रित करता है यह काम उसे पहले ही करना पड़ता है ताकि अपनी लड़की की पढ़ाई व शादी कर सके. कोई भी गरीब व्यक्ति अपनी बच्ची के लिए पोस्ट ऑफिस ,अन्य एजेंसी में न्यूनतम 250 रूपये में बचत खाता खोल सकते है और अधिकतम 1 . 5 रूपये रूपये जमा कराये जा सकते है. अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है.इस Sukanya Samriddhi Yojana के शुरू में 9 .1 % अंतर वार्षिक दर पेशकश की गयी थी लेकिन अब बेटियों को बचत राशि पर  8 .6 % ब्याज दर प्रदान करती है. Sukanya Samriddhi Yojana 2020 देश के उन लोगो के लिए अच्छी स्कीम है जिनकी आमदनी बहुत कम है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2020

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत कितनी बेटियों को लाभ मिल सकता है: सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत केवल एक परिवार की दो बेटियों को ही लाभ मिल सकता है यदि एक परिवार में 2 से अधिक बेटियां हैं तो इस योजना का लाभ केवल उस परिवार की दो बेटियां ही मिल सकेगा। लेकिन यदि किसी परिवार में जुड़वा बेटियां हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ अलग-अलग मिलेगा यानी कि फिर उस परिवार की तीन बेटियां लाभ उठा पाएंगी। जुड़वा बेटियों की गिनती एक ही मे होगी लेकिन उनको लाभ अलग-अलग दिया जाएगा।

प्रतिवर्ष कितने पैसे देने होंगे तथा कब तक देना होगा?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पहले प्रति महीने ₹1000 देने का प्रावधान था। जिसको अब कम कर दिया गया है 250 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत 250 रुपए से लेकर 150000 रुपए तक निवेश किए जा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत बैंक अकाउंट खुलवाने के 14 साल तक निवेश करना अनिवार्य होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Online form

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Online form: इस योजना के अंतर्गत खाता खुलने के बाद यह खाता लड़की के 18 साल होने के बाद या 21 साल होने के बाद जब तो लड़की की शादी की जाती है तब तक चलाई जा सकती है  SSY 2020 के तहत व्यक्ति अपनी कन्या की आयु 18 वर्ष होने के पश्चात उसकी पढाई के लिए कुल जमा राशि में से 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते है और बेटी के 21 साल के होने के पश्चात् शादी के लिए पूरी जमा धनराशि निकाल सकते है जिसमे लाभार्थी द्वारा जमा की गयी धनराशि और एजेंसी द्वारा भुगतान की गयी ब्याज धनराशि भी शामिल होगी. यानी कि यह योजना बेटी के 21 साल होने के बाद में परिपक्व हो जाएगी!

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Benifits


  1. आयकर अधिनियम के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना 2020 में सभी निवेश कर कटौती के लाभ के लिए पात्र है सुकन्या समृद्धि योजना की ओर अधिकतम डेढ़ लाख की कर कटौती स्वीकार्य है इसके तहत ब्याज जमा होता है जिसे वार्षिक आधार पर खाते में जमा किया जा सकता है. इस अर्जित,संचित ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता है
  2. टैक्स छूट का दावा या तो लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा किया जा सकता है.
  3. इस योजना के अंतर्गत देश का कोई भी व्यक्ति अपनी 10 साल से कम उम्र वाली बेटी का खाता खुलवा सकते है |
  4. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 के तहत कर छूट प्रदान करती है! शेष धनराशि सुकन्या समृद्धि योजना की परिपक्वता के बाद प्राप्त होगी!
  5. इस योजना के तहत खाते में जमा की गयी धनराशि बेटियों के 18 साल के होने के बाद पढाई के लिए कुल जमा राशि में से 50 % ही निकल सकते  है और 21 साल होने पर बेटी की शादी के लिए पूरी धनराशि निकल सकते है।
  6. इस योजना के अंतर्गत किसी भी कन्या का न्यूनतम 250 रूपये में खाता खोला जा सकता है।
  7.  बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है।
  8. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी राष्ट्रीयकृत बैंक ,पोस्ट ऑफिस ,एसबीआई ,आईसीआईसीआई ,पीएनबी ,एक्सिस बैंक ,एचडीएफसी , आदि इन सभी बैंको में अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते है।


Sukanya Samriddhi Yojana 2020 Documents

सुकन्या समृद्धि योजना 2020 के दस्तावेज़

  • इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए कन्या की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • बच्चे और माता पिता की तस्वीर
  • निवास प्रमाण
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  • जमा कर्ता(माता -पिता या क़ानूनी अभिभावक ) यानि पैन कार्ड ,राशन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 खाता खोलने का आवेदन फॉर्म

जो इच्छुक लाभार्थी इस योजन के अंतर्गत बचत खाता खोलने के लिए  आवेदन करना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले सुकन्या समृद्धि योजना अकॉउंट ओपनिंग फॉर्म को डाउनलोड करना होगा, फार्म आप ऑफिशल वेबसाइट या पोस्ट ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं.
इसके बाद सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन फॉर्म भरना होगा.
सभी जानकारी भरने के बाद फ्रॉम के साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा.
पोस्ट ऑफिस में आवेदन फॉर्म और दस्तावेज़ों को राशि के साथ जमा करना होगा

Official Website : www.nsiindia.gov.in



Post a Comment

0 Comments