WhatsApp में आया नया फीचर Search the Web, वायरल और फेक मैसेज की सच्चाई जान सकेंगे आप
Welcome To Study Govt. Exam

New Government Job , Result,Admit card, Syllabus की सूचना सबसे पहले प्राप्त करें

हमसे Youtube पर जुड़े और Latest Notification सबसे पहले पाए

WhatsApp में आया नया फीचर Search the Web, वायरल और फेक मैसेज की सच्चाई जान सकेंगे आप


WhatsApp में आया नया फीचर Search the Web, वायरल और फेक मैसेज की सच्चाई जान सकेंगे आप


WhatsApp New Feature, Search The Web: WhatsApp इंस्टैंट मैसेंजर पर यूजर्स अब वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई आसानी से जान सकते हैं. व्हाट्सएप कंपनी ने एक नया फीचर रोलऑउट किया है, जिसका नाम है सर्च द वेब (Search the Web) नाम दिया गया है.

इस फीचर के जरिये व्हाट्सएप यूजर यह चेक कर सकते हैं कि फॉरवर्ड किया गया मैसेज सही है या फेक. कोरोना काल में WhatsApp पर कई तरह की फैक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप कंपनी launch करने जा रही है इस फीचर की मदद से अब यूजर्स असली और फर्जी मैसेज को आसानी से पहचान सकेंगे.



फेसबुक के स्वामित्व वाली (व्हाट्सएप और फेसबुक का मालिक एक ही है) कंपनी ने इस फीचर को फिलहाल यूके और अमेरिका जैसे कई देशों में रिलीज किया है. यह फीचर एंड्रॉयड, iOS के साथ ही व्हाट्सऐप वेब के लिए भी रोलआउट किया है. कंपनी भारतीय यूजर्स के लिए भी इस फीचर को जल्द रिलीज करेगी. इस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना होगा ताकि नया फीचर यूजर के मोबाइल में अपडेट हो जाए.

Search the Web, वायरल और फेक मैसेज की सच्चाई जान सकेंगे आप

Search the Web फीचर के जरिये कई बार फॉरवर्ड किये गए व्हाट्सऐप मैसेज के बगल में दिये मैग्निफाइंग ग्लास आइकन पर टैप कर ब्राउजर पर पहुंच जाएंगे जहां मैसेज अपलोड होगा. इसके बाद आप वेब रिजल्ट के जरिये मैसेज की ऑथेंटिसिटी को चेक कर सकेंगे. जिनमें फॉरवर्ड किये गए मैसेज को फेक बताया गया होगा कई बार हम भी जाने अनजाने में फेक न्यूज़ को आगे फॉरवर्ड कर देते हैं जिससे अब हमें यह फायदा होगी कि हम फेक न्यूज़ आगे फॉरवर्ड नहीं करेंगे.


व्हाट्सऐप के ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक, कई बार फॉरवर्ड किये गए मैसेज को आसानी से चेक करने के लिए फीचर का यूजर्स को काफी फायदा होगा. यूजर्स अब यह जान सकते हैं कि उनके व्हाट्सऐप में आया मैसेज सही है या फर्जी.
फेक न्यूज से लड़ने में व्हाट्सऐप का यह फीचर एक नया हथियार है. इससे पहले कंपनी फॉर्व्ड किये गए मैसेज पर forwarded का लेबल लगा दिया. इससे यूजर्स को पता चल सके, यह मैसेज किसी द्वाया फॉर्वर्व्ड किया गया है. इसके अतिरिक्त व्हाट्सऐप ने मैसेज फॉर्व्डिंग को भी 5 लोगों तक ही सीमित कर दिया है.

कैसे इस्तेमाल करें Search the Web फीचर

कंपनी भारतीय यूजर्स के लिए भी इस फीचर को जल्द रिलीज करेगी सरकार ने इसके लिए पूरा मन बना लिया है. इस फीचर यूज करने के लिए यूजर्स को वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना होगा.
इस फीचर के जरिए कई बार फॉरवर्ड किए गए वॉट्सऐप मेसेज के बगल में दिए मैग्निफाइंग ग्लास आइकन पर टैप कर ब्राउजर पर पहुंच जाएंगे जहां मेसेज अपलोड होगा. इसके बाद आप वेब रिजल्ट के जरिए मेसेज की ऑथेंटिसिटी को चेक कर सकेंगे. इसमें आपको कुछ ऐसे आर्टिकल्स भी मिल सकते हैं, जिनमें फॉरवर्ड किए गए मेसेज को फेक बताया गया होगा.
अगर आपको लगता है कि वह मैसेज फर्जी है तो आप उसे आगे फॉरवर्ड नहीं करें इसमें यह आपको मदद मिलेगी


Post a Comment

0 Comments