Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 NTSE राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 NTSE राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Thursday, June 17, 2021

Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 NTSE राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा

Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 NTSE राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा
NTSE राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा- केंद्र सरकार के द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज योजना के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा इसके ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है कक्षा 10 में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे हैं विद्यार्थी इस में सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने कक्षा 9वी में हिंदी अंग्रेजी विज्ञान गणित और सामाजिक विज्ञान संस्कृत विषय में न्यूनतम 55% अंक हासिल किए हो इसमें अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व दिव्यांग वर्ग को छूट दी गई है जिनको 50% अंक आवश्यक मांगे गए हैं प्रतिभा खोज परीक्षा प्रथम स्थान 2020 21 के अधिक जानकारी दी गई है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 -( प्रथम चरण ) का परीक्षा परिणाम।
परीक्षा के लिए 10182 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए थे, जिनमें से 8906 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट हुए l परिणाम में 508 परीक्षार्थी द्वितीय चरण के लिए पात्र घोषित।

Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 किसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं जिसमें बैंक चालान जमा कराने की अंतिम तिथि 2 नवंबर 2020 रहेगी जबकि विलंब शुल्क के साथ में अंतिम तिथि 9 नवंबर है विद्यार्थियों द्वारा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी शुल्क जमा का चयन चालान छात्र सूची सहित भिजवाने के अंतिम तिथि 18 नवंबर है सभी विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र राज्य के सभी जिला मुख्यालय पर होगा परीक्षाओं का आयोजन 13 दिसंबर 2020 को किया जाएगा।

Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 Syllabus Exam Pattern

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा प्रथम स्तर 2020-21 रविवार दिनांक 13 दिसंबर 2020 को आयोजित की जाएगी. Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 NTSE परीक्षा राजस्थान के सभी जिला मुख्यालयों पर स्थित केंद्रों पर आयोजित होगी. इसके प्रवेश पत्र आपको अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे. यह परीक्षा एक ही दिन में दो सत्रों में आयोजित होगी. प्रथम सत्र के पश्चात 2 घंटे का अंतराल रहेगा. प्रथम सत्र बौद्धिक योग्यता परीक्षा और द्वितीय सत्र शैक्षिक योग्यता परीक्षा का होगा. इस परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम का स्तर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा कक्षा 9 का पिछले वर्ष (2019-20) में संचालित और कक्षा 10 का ( संशोधित पाठ्यक्रम 2020-21) रहेगा

  1. प्रथम प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. जिनके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. इस प्रश्न पत्र के माध्यम से अभ्यर्थियों की तार्किक क्षमता, सोचने की योग्यता, निर्णय योग्यता, मूल्यांकन एवं विभागीय कर्ण आदि की परीक्षा ली जाएगी.
  2. द्वितीय प्रश्न पत्र भी 100 अंकों का होगा और 100 बहुविकल्पीय प्रशन होंगे. यानी प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. इसके लिए भी 2 घंटे का समय दिया जाएगा. कक्षा 9 का पिछले वर्ष का पाठ्यक्रम और कक्षा 10 का इस वर्ष का पाठ्यक्रम सम्मिलित होगा.
  3. दोनों प्रश्न पत्रों में ही परीक्षार्थी के गलत उत्तर होने पर प्राप्त अंकों से अंक नहीं काटे जाएंगे अर्थात परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड करके देख सकते हैं.

Rajasthan National Talent Search Examination 2020-21 important Links

राजस्थान नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन 2020 21 का ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे दिया गया है इसके ऑनलाइन आवेदन के अधिक जानकारियां विद्यालय से प्राप्त कर सकते हो आवेदन पत्र आपको ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हो जिसका लिंक पर अपने नीचे दे रखा है बने हुए हस्तलिखित आवेदन पत्रों के आधार पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जाएंगे इन आवेदन पत्रों की फोटो प्रतियां करवा कर इच्छुक अभ्यर्थी से भरवाए इन परीक्षा आवेदन पत्रों की पूर्ति विद्यालय के रिकॉर्ड के अनुसार सुनिश्चित की जाएगी

रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Notification Click
Official Website- Click






No comments:

Post a Comment

Latest Notifications