Rajasthan Police Constable Exam 6, 7 and 8 November 2020 Important instructions Rajasthan Police Constable Exam 6, 7 and 8 November 2020 Important instructions - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Wednesday, November 4, 2020

Rajasthan Police Constable Exam 6, 7 and 8 November 2020 Important instructions

Rajasthan Police Constable Exam 6, 7 and 8 November 2020 Important instructions

Rajasthan Police Constable Exam 6, 7 and 8 November 2020 Important instructions:राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा 7 और 8 नवंबर को सभी जिला मुख्यालय और अन्य परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई जाएगी परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम से किया जाएगा इसके अलावा 3 दिनों तक यह परीक्षा चलेगी और प्रतिदिन दो पारियों में परीक्षा होगी कुल छह पारियों में परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं जिसका डायरेक्ट लिंक भी हमने दे रखा है अगर आपके पास में एसएसओ आईडी नहीं है तो आप एसएसओ आईडी को दोबारा प्राप्त कर सकते हो जिसका लिंक मैंने नीचे दे रखा है

Rajasthan Police Constable Exam 6, 7 and 8 November 2020 Important instructions Latest News

कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश यह कि विवाहित महिला अभ्यर्थियों जो करवा चौथ 4 नवंबर को हाथों और खासकर अंगूठी और मेहंदी लगाने से  6,7,8 को होने वाली से वंचित हो सकती है
क्योंकि वहां पर बायोमेट्रिक मशीन थंब इंप्रेशन लिया जाएगा जिसमें अगर अंगूठे पर मेहंदी चाहिए पेंट या रंग लगा हुआ है तो उपस्थिति दर्ज करने में समस्या आ सकती है राजस्थान में लगभग 600 परीक्षा केंद्रों पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा होगी जिसमें लगभग 17 लाख से ऊपर आवेदन आए थे.
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के दौरान इंटरनेट बंद भी किया जा सकता है 6 7 और 8 को परीक्षा केंद्रों के दौरान इंटरनेट बंद रहने के आसार हैं हालांकि इसको लेकर ऑफिशल अपडेट जल्दी जारी कर दिया जाएगा.

परीक्षा के दौरान महतपूर्ण दिशा निर्देश

1. कोरोना (कोविड-19) वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी से सम्बन्धित जारी दिशा निर्देशों की आवश्यक रूप से पालना करें।
2. परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को मास्क लगा कर आना अनिवार्य है। बिना मास्क के परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
3. परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर अभ्यर्थियों के तापमान माप एवं सेनेटाईजेशन की व्यवस्था में अपेक्षित सहयोग प्रदान करें।
4. मूल प्रवेश पत्र एवं चुनाव आयोग द्वारा मान्य फोटो युक्त यथा-पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, वोटर आई.डी. कार्ड, बैक/पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक (6 माह के स्टेटमेन्ट सहित), राज्य/केन्द्र सरकार की सेवा का परिचय पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र के आधार पर पूर्ण तलाशी के उपरान्त ही परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा।
5. ओएमआर की निर्धारित प्रविष्टियों को भरने व उत्तर को गोला करने के लिए नीली/काली स्याही के पारदर्षी दो बाल पैन स्वयं को लाना होगा अन्यथा प्रवेश नहीं दिया जायेगा। अन्य किसी प्रकार का पेन/पेन्सिल, पट्टिका, बॉक्स आदि लाने की अनुमति नहीं है।
6. परीक्षा केन्द्र पर मोबाईल, केलकुलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण, घडी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लाकिट, जेवरात, पर्स, हैण्डबैग, डायरी, वेषभूषा में बड़ा बटन, ब्रोंच (जडाउ पिन), बैज, फूल इत्यादि लाना व पहनना वर्जित है। परीक्षा केन्द्र पर किसी भी प्रकार का सामान लाने की अनुमति नहीं होगी तथा सामान की जिम्मेवारी स्वयं की होगी। मास्क में किसी भी प्रकार की संदेहास्पद वस्तु जैसे मेटल, तार इत्यादी नहीं होनी चाहिए।
7. परीक्षा प्रारम्भ होने से दो घन्टा पहले परीक्षा केन्द्र पर अवष्य उपस्थित हो जावे। परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बन्द कर दिया जायेगा। परीक्षा केन्द्र पर तलाशी दौरान किसी भी प्रकार का दुव्यवहार दुराचरण की श्रेणी में माना जाकर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
8. परीक्षा अवधि में शौचालय जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा समाप्त होने पर अभिजागर को ओएमआर सौंपने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोडने की अनुमति होगी।
9. पुरूष या महिला अभ्यर्थी आधी आस्तीन की टीशर्ट/शर्ट,शूट/साडी, आधी आस्तीन का कुर्ता/ब्लाउज, पेन्ट, हवाई चप्पल/स्लीपर व बालों में साधारण रबर बैण्ड लगाकर आयेगें। फुटवीयर परीक्षा कक्ष से बाहर खुलवाये जायेगें। पूरी या मुडी आस्तीन पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी।
10. Admit Card में पुलिस विभाग की प्रति(counterfoil)में दिये गये स्थान पर अपना नवीनतम 3 cm x 4 cm साईज का रंगीन फोटो चिपका कर लाना होगा तथा हस्ताक्षर व बांये हाथ के अंगठे का निशान परीक्षा केन्द्र पर अभिजागर के समक्ष देना होगा।
11. प्रवेश पत्र में किसी विसंगति के मामले में सहायता नं. 9352323625/ 7340557555 पर सम्पर्क करें।
12. पुलिस विभाग के द्वारा समस्त परीक्षा केन्द्र का नाम व पता सही प्रदान करने की पूर्ण कोशिश की गई है फिर भी जिस किसी परीक्षार्थी को अपने परीक्षा केन्द्र का नाम व पता की स्थिति की सही जानकारी नहीं है,वो परीक्षार्थी असुविधा से बचने के लिए परीक्षा दिनांक से एक दिन पूर्व परीक्षा केन्द्र की स्थिति जान लें।
13. परीक्षा के उपरांत अभ्यर्थी को ओo एम आर0 उत्तर पत्रक की प्रथम एवं द्वितीय प्रति को कक्ष निरीक्षक के पास जमा करना अनिवार्य है। अभ्यर्थी प्रश्न-पुस्तिका तथा ओ० एम० आर० उत्तर पत्रक की तृतीय प्रति अपने साथ ले जाएगा । जमा की गयी ओ० एम० आर० उत्तर पत्रक की मूल प्रति व कोषागार प्रति को परीक्षा कक्ष में ही कक्ष निरीक्षक द्वारा अभ्यर्थियों की उपस्थिति में दो अलग-अलग लिफाफे में सील किया जायेगा।


राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

2 comments:

  1. Mene form me aadhar card number nahi diya hai to kya mera exam lagega batana

    ReplyDelete
  2. एप्लिकेशन आईडी राजस्थान पुलिस की चिहिए

    ReplyDelete