CTET Admit Card 2021 Name Wise, CTET Exam Call Letter, CTET Paper-1 & Paper-2 Hall Ticket CTET Admit Card 2021 Name Wise, CTET Exam Call Letter, CTET Paper-1 & Paper-2 Hall Ticket - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Wednesday, January 13, 2021

CTET Admit Card 2021 Name Wise, CTET Exam Call Letter, CTET Paper-1 & Paper-2 Hall Ticket

CTET Admit Card 2021 Name Wise, CTET Exam Call Letter, CTET Paper-1 & Paper-2 Hall Ticket

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्‍द ही सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी करने जा रहा है. CBSE CTET 2020 की परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी 2021 को होगा. CTET वर्ष में दो बार यानी जुलाई और दिसंबर में आयोजित की जाती है. दिसंबर सत्र (December Session) की परीक्षा के लिए अधिसूचना (Notification) आमतौर पर अगस्त-सितंबर में जारी की जाती है. आपको बता दे कि जुलाई 2020 में होने वाली यह परीक्षा अब 31 जनवरी2021 को आयोजित होंगी

CTET Admit Card 2021

CBSE ने CTET 2020 की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को तय करने के साथ ही कोरोना महामारी के चलते अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के स्थान के विकल्प में सुधार का अवसर भी दिया. बता दें कि सीटीईटी परीक्षा पहले देश भर के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत पूरे देश भर के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी.

How To Download CTET Admit Card 2021

  1. सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  2. CTET Admit Card से संबंधित लिंक पर क्लिक करें. 
  3. जरूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट करें.
  4. एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देने पर डाउनलोड करें.
CTET के दो पेपर होते हैं। पेपर 1 प्राथमिक चरण के लिए या कक्षा 1 से 5 के लिए है, जबकि पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के लिए है। दोनों प्रश्नपत्र ढाई घंटे के होते हैं और प्रत्येक में 150 नंबर के 150 सवाल होते हैं। पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रत्येक में 20 सवाल शामिल हैं। उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि पेपर I के लिए टेस्ट में प्रश्न NCERT की कक्षाओं 1 से 5 तक के पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनके कठिनाई मानक और साथ ही लिंकेज, सेकंडरी स्टेज तक के हो सकते हैं।
पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II शामिल हैं। पेपर 2 के लिए, हालांकि, गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के बीच एक विकल्प है। इसमें 60 सवाल हैं, जबकि बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II में प्रत्येक में 30 सवाल हैं। केवल वैकल्पिक विषयों में से एक का प्रयास करना होगा। गणित / विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के सवाल कॉन्सेप्ट और समस्या को हल करने पर केंद्रित होंगे। पेपर I की तरह, पेपर II के लिए डिफिकल्टी लेवल सीनियर सेकेंडरी लेवल तक हो सकता है।

CTET Admit Card 2021 Important Links


CTET के एडमिंट कार्ड एप्लिकेशन नम्बर एवं DOB से डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए(सर्वर 1)।
CTET के एडमिट कार्ड एप्लिकेशन नम्बर एवं पासवर्ड से डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए(सर्वर 2)।

No comments:

Post a Comment