Rajasthan Voter ID Card Download Duplicate वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करें Rajasthan Voter ID Card Download Duplicate वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करें - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Wednesday, January 27, 2021

Rajasthan Voter ID Card Download Duplicate वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करें

Rajasthan Voter ID Card Download Name Wise Area Wise

Rajasthan Voter ID Card Download Name Wise Area Wise: डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड चुनाव आयोग ने आज से इलेक्ट्रॉनिक फोटो आईडी कार्ड प्रोग्राम की शुरुआत कर दी है अब लोग आधार कार्ड की तरह अपने वोटर आईडी कार्ड को भी डाउनलोड कर सकते हैं आज के जमाने में वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन करना मतदाता के लिए बहुत ही सुविधाजनक हो गया है वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के बारे में हम आपको आसानी से बता देंगे अगर आपके पास में वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी मौजूद नहीं है तो कोई टेंशन की बात नहीं है आज से आप उसके सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे यह सुविधा वैसे ही होगी जैसे आधार कार्ड पर होती है यानी कि यह वोटर आईडी कार्ड हर जगह मान्य होगा जैसे आप यूआईडीएआई की वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं जैसे ही चुनाव आयोग की साइड से अब आप अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अपने वार्ड की वोटर लिस्ट अपने ग्राम पंचायत के संपूर्ण वोटर लिस्ट या किसी भी व्यक्ति किया नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं और पीडीएफ में डाउनलोड भी कर सकते हैं

Rajasthan Voter ID Card Download

25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर देशभर में इलेक्ट्रॉनिक इलेक्ट्रॉनिक फोटो आईडी कार्ड की सुविधा शुरू की गई है चुनाव आयोग ने इसे ऑनलाइन कर दिया है ऑनलाइन डाउनलोड करने का प्रोसेस हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे बता रखा है

Rajasthan Voter ID Card Kaise Download Kare



मतदाताओं को अब अपना मतदाता पहचान पत्र लेने के लिए दौड़ लगाने की जरुरत नहीं होगी. उन्हें आसानी से घर बैठे अपना वोटर कार्ड मिल सकेगा. वहीं निर्वाचन आयोग की भी परेशानी इससे कम हो जाएगी. पहले मतदाता पहचान पत्र को प्रिंट कराने और उसे वोटरों तक पहुंचाने में काफी समय लगता था. जिससे अब राहत मिलेगी.

अपना वोटर कार्ड लेने के लिए मतदाता को उनके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिस नंबर को मतदाता पहचान पत्र के साथ संबद्ध किया गया होगा. OTP कोड देने के बाद ही ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा. जिसका प्रिंट भी निकाल सकेंगे.

Rajasthan Voter ID Card Download Step By Step

  1. चुनाव आयोग दो चरणों में यह सुविधा लॉन्‍च कर रहा है। पहले चरण यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच, केवल नए वोटर्स जिन्‍होंने वोटर कार्ड्स के लिए अप्‍लाई किया है और जिनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के पास रजिस्‍टर्ड है, वही डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।
  2. 1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी आईडी की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे बशर्ते उनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग से लिंक हो। जिनका मोबाइल नंबर कमिशन के साथ लिंक नहीं है, उन्‍हें EC को अपनी डीटेल्‍स री-वेरिफाई करानी होंगी और मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा। तभी वह वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।
  3. डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स भी आधार की तरह PDF फॉर्मेट में होंगे। इन्‍हें Digilocker पर भी स्‍टोर किया जा सकेगा।
  4. डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स पर एक सिक्‍योर्ड QR कोड होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी ताकि उन्‍हें डुप्‍लीकेट न किया जा सके।

Digital Voter Cards वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करें

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/, or https://nvsp.in/Account/Login पर विजिट करना होगा। यहां आपको लॉग इन करना होगा।
  2. अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आपको मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी के जरिए अकाउंट बनाना होगा।
  3. अगर आपके आपस अकाउंट है तो आप लॉग इन कीजिए और E-EPIC के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
  4. डाउनलोड की सुविधा 25 जनवरी की सुबह 11.14 बजे से मिल जाएगी।

Rajasthan Voter ID Card Download Important Links


अपना नाम मतदाता सूची में देखने के लिए व वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Voter ID कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
अपनी ग्राम पंचायत वार्ड की पूरी लिस्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

No comments:

Post a Comment