Facebook,Whatsapp Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंद? अब तक नहीं मानी सरकार की बात Facebook,Whatsapp Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंद? अब तक नहीं मानी सरकार की बात - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Tuesday, May 25, 2021

Facebook,Whatsapp Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंद? अब तक नहीं मानी सरकार की बात

Facebook,Whatsapp Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंद? अब तक नहीं मानी सरकार की बा

Social Media Guidelines: Facebook, Twitter और Instagram जैसी सोशल मीडिया क्या भारत में काम करना बंद कर देंगी? इन सोशल साइट्स के यूजर्स की संख्या करोड़ों में, ऐसे में यह सवाल इन दिनाें चर्चा में है. आपको बता दें कि इस साल 25 फरवरी को भारत सरकार के इलेक्ट्राॅनिक्स एवं इनफाॅर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (MEITY) ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों (Social Media Companies) को नये नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय दिया था, जो 26 मई को पूरा हो रहा है.


Facebook,Whatsapp Twitter और Instagram भारत में कल से हो जाएंगे बंद? अब तक नहीं मानी सरकार की बा

Facebook-Twitter-Instagram: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है यदि वे नए दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं. सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को स्वीकार करने की समय सीमा 25 मई को समाप्त हो जाएगी लेकिन अभी तक व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर सहित किसी भी प्लेटफॉर्म ने नए नियमों का पालन नहीं किया है, ट्विटर का भारतीय संस्करण, कू, एकमात्र सोशल मीडिया ऐप है जिसने 25 मई की समय सीमा से पहले नए दिशानिर्देशों का अनुपालन किया है. तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कल यानि 26 मई से बंद हो जाएंगे क्या...
हालांकि फेसबुक ने कहा है कि वह सरकार के साथ उन मुद्दों पर विचार जारी रखेगी, जिनपर अधिक संपर्क रखने की जरूरत है. फेसबुक ने मंगलवार को ये बयान जारी किया है. फेसबुक का यह बयान इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया कंपनियों को डिजिटल मंचों के लिए नए दिशानिर्देशों को पूरा करना है.


फेसबुक के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हमारा लक्ष्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है और कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखना है जिनके लिए सरकार के साथ अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है. आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं. फेसबुक हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों को स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से खुद को व्यक्त करने की क्षमता के लिए प्रतिबद्ध है
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत से अनुपालन अधिकारियों को नियुक्त करना होगा. ये अधिकारी शिकायतों को देखेंगे, सामग्री की निगरानी करेंगे और आपत्तिजनक होने पर उसे हटा देंगे. ऐसे नियम सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ही नहीं बल्कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी लागू होनेवाले हैं.

बावजूद इसके इन कंपनियों द्वारा सरकार को 3 महीने के बाद भी उन निर्देशों का पालन नहीं किया गया है। हालांकि 26 मई को इन 3 महीनों की अवधि पूरी होने वाली है जबकि सूत्रों की माने तो सोशल मीडिया कंपनियों (social media companies) ने सरकार के नियम का पालन नहीं किया है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि 2 दिनों के बाद भारत में फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम की सर्विस बंद कर दी जाएगी।
बता दें फरवरी 2021 में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सामाजिक प्लेटफार्मों को तीन महीने का समय दिया था जो आज खत्म हो रहा है.

No comments:

Post a Comment

Latest Notifications