Rajasthan Board 5th 8th Class Result Release: राजस्थान बोर्ड 5वी 8वीं क्लास रिजल्ट जारी Rajasthan Board 5th 8th Class Result Release: राजस्थान बोर्ड 5वी 8वीं क्लास रिजल्ट जारी - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Thursday, May 30, 2024

Rajasthan Board 5th 8th Class Result Release: राजस्थान बोर्ड 5वी 8वीं क्लास रिजल्ट जारी

राजस्थान बोर्ड 5वी और 8वीं क्लास का परिणाम जारी कर दिया गया है अब सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

पंजीयन शिक्षा विभाग बीकानेर की तरफ से पांच और आठवीं बोर्ड के लिए परीक्षा आयोजित करवाई गई थी जिसके लिए परिणाम 30 मई को दोपहर 3:00 बजे घोषित किया गया है।




राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा 12.50 लाख स्टूडेंट्स ने जबकि राजस्थान पांचवीं बोर्ड परीक्षा 14.37 लाख  स्टूडेंट्स ने दी थी। आज राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूल से जुड़े करीब 27 लाख स्टूडेंट्स का पांचवीं और आठवीं क्लास का रिजल्ट आएगा। राजस्थान बोर्ड 5वीं परीक्षा में किसी स्टूडेंट्स को फेल करने का प्रावधान नहीं है।

शिक्षा का अधिकार कानून के तहत किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाता है। जो विद्यार्थी परीक्षा में नहीं बैठा था, उसे एक मौका दिया जाएगा और उसके बाद छठी कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। वहीं राजस्थान बोर्ड 8वीं परीक्षा में स्टूडेंट्स को फेल किया जाएगा। तय मार्किंग से कम मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को फिर से आठवीं में बैठना पड़ सकता है। हालांकि इन स्टूडेंट्स को भी सप्लीमेंटरी का एक अवसर दिया जा सकेगा। 8वीं कक्षा की परीक्षा में खराब प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को 9वीं कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। 

राजस्थान बोर्ड 8वीं के विद्यार्थियों को मार्क्स की बजाय ग्रेड दिए जाते हैं। डी ग्रेड तक छात्र पास माने जाएंगे, वहीं ई1 और ई2 आने पर बच्चा फेल माना जाएगा। अगर एक या दो विषय में ई ग्रेड आती है तो सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी।

राजस्थान बोर्ड 5वी 8वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें 


अगर आप दोनों ही क्लासों का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले राज्य की शाला दर्पण वेबसाइट पर चले जाना है कहां पर आपको रिजल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है अब आपसे क्लास का चयन करने के लिए बोला जाएगा।

आपको पांचवी क्लास या फिर आठवीं क्लास के ऑप्शन दिखा देंगे उन पर आपको क्लिक कर देना है या फिर आप अपने क्लास का चयन कर सकते हैं इसके बाद आपको अपना रोल नंबर दर्ज कर देना है यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको सबमिट का बटन दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक करना है और आपका रिजल्ट आपके सामने खुलकर आ जाएगा।

Rajasthan Board 5th 8th Class Result Release Update

राजस्थान बोर्ड 5वी और 8वीं क्लास का रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

No comments:

Post a Comment

Latest Notifications