Rajasthan me College Kab khulenge Latest News Today राजस्थान में कॉलेज कब खुलेंगे Rajasthan me College Kab khulenge Latest News Today राजस्थान में कॉलेज कब खुलेंगे - Study Govt Exam

Govt. Jobs की अपडेट सबसे पहले.

Monday, January 18, 2021

Rajasthan me College Kab khulenge Latest News Today राजस्थान में कॉलेज कब खुलेंगे

Rajasthan me College Kab khulenge Latest News Today राजस्थान में कॉलेज कब खुलेंगे

Rajasthan me College Kab khulenge Latest News Today राजस्थान में कॉलेज कब खुलेंगे: सरकार दीपावली के बाद में कॉलेज और विश्वविद्यालयों को खोलने की तैयारी में है इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है राजस्थान में करीब 300 सरकारी कॉलेजों के अलावा 2000 प्राइवेट कॉलेज भी है राजस्थान में कॉलेज शुरू हो गए हैं से खोलने पर विचार कर रही है इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गठित कमेटी ने रिपोर्ट तैयार कर ली है कमेटी बुधवार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी और उसी आधार पर सरकार फैसला लेगी।





Rajasthan me College Kab khulenge Latest News Today

कॉलेज और विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कक्षाएं भी चलेगी यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार 18 नवंबर से कॉलेज शुरू की जा सकते हैं लेकिन 50 फ़ीसदी से अधिक विद्यार्थियों को नहीं बुलाया जाएगा क्योंकि ज्यादा विद्यार्थियों के कारण कमरे में एक छात्र से दूसरे छात्र के बीच दूरी कम रहती है लाइब्रेरी भी खोली जा सकती है लेकिन उसमें भी उचित दूरी होनी चाहिए कॉलेज खोलने के संबंध में एक कमेटी गठित की गई है बुधवार को कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी

Rajasthan me College Kab khulenge Latest News Today

नई गाइडलाइंस के मुताबिक अंडर ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर (Under-Graduate) के छात्रों के लिए नया सत्र (2020-21) 1 नवंबर से शुरू होगा. 1 नवंबर से प्रथम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी.
UGC ने इसके अलावा सभी विश्वविद्यायों से यह भी कहा है कि एडमिशन की पूरी प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक हो जानी चाहिए. परीक्षाएं 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी.एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के बाद नए सत्र और परीक्षाओं की तिथियां तय की गई हैं.
शिक्षा मंत्री ने फीस रिफंड को लेकर कहा है, 'लॉकडाउन और इससे संबंधित कारणों की वजह से माता-पिता की ओर से देखे जा रहे वित्तीय संकट को कम करने के लिए दाखिला रद्द होने और छात्रों के माइग्रेशन पर भी पूरी फीस लौटा दी जाएगी.







2 comments: